केजरीवाल सरकार 40 सार्वजनिक सेवाओं की करेगी होम डिलीवरी

Delhi government planned to provide 40 public services at home
केजरीवाल सरकार 40 सार्वजनिक सेवाओं की करेगी होम डिलीवरी
केजरीवाल सरकार 40 सार्वजनिक सेवाओं की करेगी होम डिलीवरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने आम नागरिकों के हित में एक बड़ा फैसला लिया है। केजरीवाल सरकार ने 40 सार्वजनिक सेवाओं का लाभ घर बैठे देने की योजना बनाई है। यह योजना 3 से 4 महिनों के भीतर लागू करने की घोषणा की गई है। केजरीवाल सरकार के इस फैसले के बाद दिल्ली निवासी अब घर बैठे जाति प्रमाण पत्र, मुल निवासी प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण जैसी 40 सार्वजनिक सेवाओं का घर बैठे लाभ ले सकते हैं।

दिल्ली कैबिनेट की गुरुवार को बैठक हुई। बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी। मनीष सिसोदिया ने बताया कि इस योजना को लागू करने के लिये सरकार निजी एजेंसी की सेवा लेगी। उन्होंने बताया कि इस योजना के पहले चरण में जाति प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, विवाह पंजीकरण जैसी 10 सेवाएं प्रदान की जाएंगी। योजना के दूसरे चरण के तहत इसमें 30 से अधिक योजनाओं को शामिल किया जाएगा।

मनीष सिसोदिया ने दिल्ली सरकार के इस फैसले को जनता के लिए सार्वजनिक सेवाओं की होम डिलीवरी बताया है। उन्होंने कहा कि देश में इस तरह का यह पहला फैसला है। उन्होंने कहा कि सरकार की इस योजना से लोगों की दिक्कतों को कम किया जा सकेगा। उन्होंने एक उदाहरण देते हुए बताया कि यदि कोई व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस के लिये अप्लाई करता है तो उसे ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े कॅाल सेंटर में कॉल करना होगा और वहां अपनी डिटेल देनी होगी। इसके बाद एजेंसी एक सर्विस मेन को नियुक्त करेगी, जो आवेदनकर्ता के घर जाकर डॉक्यूमेंट्स कलेक्ट करेगा। सर्विस मेन के पास बायॉमैट्रिक डिवाइस और कैमरा जैसे उपकरण होंगे। सार्वजनिक सेवाओं की घर पहुंच सर्विस के लिए आवेदनकर्ता से मामूली शुल्क लिया जाएगा।

इन सार्वजनिक सेवाओं को किया गया शामिल

  • सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट, दिल्ली परिवार कल्याण योजना, विकलांगता पेंशन योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना
  • अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र, एसटी प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, विकलांग व्यक्ति को स्थायी पहचान पत्र,साल्वेन्सी (करदानक्षमता) सर्टिफिकेट,सर्ववाइविंग सदस्य प्रमाण पत्र,विवाह पंजीकरण,नागरिक रक्षा स्वयंसेवी के रूप में नामांकन,विलंबित जन्म आदेश, विलंब मृत्यु आदेश,भूमि स्थिति रिपोर्ट,आरओआर जारी करना
  • स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस, लर्निंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस का नवीकरण,डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस,ड्राइविंग लाइसेंस के पते में परिवर्तन,परिवहन विभाग सेवा,आरसी एड्रेस चेंज,वाहन के स्वामित्व का स्थानांतरण,हाइपोथेफिकेशन एडिशन,हिप्पेशन समाप्ति,एनओसी जारी करना
  • प्राथमिकता घरेलू कार्ड जारी करना, राशनकार्ड के लिए अलग कार्ड में सदस्य विवरण का नवीनीकरण
  • नया जल कनेक्शन,घर के पुनर्निर्माण के बाद फिर से खोलना, नई सीवर कनेक्शन, म्यूटेशन

Created On :   16 Nov 2017 3:34 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story