Thursday, June 29, 2017
  • Follow us on:

पाकिस्तान में ढहाया गया दिलीप कुमार का पुश्तैनी मकान


Dainik Bhaskar News Desk

Updated June 16, 2017 12:28 pm


टीम डिजिटल,मुंबई. पाकिस्तान के पेशावर में दिलीप कुमार पुश्तैनी घर ढहा दिया गया है. घर काफी जर्जर और खस्ता हालत में था. अथॉरिटी का कहना है कि अब इसकी जगह एक रेप्लिका बनाई जाएगी. पाकिस्तान सरकार ने 2014 में इसे नेशनल हेरिटेज डिक्लेयर किया था. इस घर से दिलीप कुमार की कई यादें जुड़ी थीं. 

पाकिस्तान की कल्चरल हेरिटेज काउंसिल के जनरल सेक्रेटरी शकील वहीदुल्ला ने बताया कि अब इस घर का अगला हिस्सा और गेट ही बचा है.आर्कियोलॉजी एंड म्युजियम के डायरेक्टर अब्दुल समद के मुताबिक, ये घर बिल्कुल खंडहर हो चुका था. इंजीनियर्स का कहना था कि, इसे बचाया नहीं जा सकता. उन्होंने कहा, "इसे बचाने का सिर्फ एक ही तरीका था कि, इसे फिर से बनाया जाए. इसकी मरम्मत नहीं की जा सकती थी। आर्कियोलॉजी डिपार्टमेंट ने इसे ढहा दिया। अब इसकी जगह घर की रेप्लिका बनाई जाएगी." आपको बता दें कि बॉलीवुड हस्तियों में दिलीप कुमार के अलावा कपूर परिवार, विनोद खन्ना और शाहरुख खान का ताल्लुक पेशावर से रहा है। यहां उनके पैतृक मकान भी हैं.

पेशावर में हुआ था दिलीप कुमार का जन्म

दिलीप कुमार का जन्म 1922 में पेशावर में हुआ था। उनका असली नाम यूसुफ खान है. उनके पिता लाला गुलाम सरवर 1930 में पेशावर छोड़कर मुंबई आ गए थे. दिलीप कुमार दोनों देशों में समान रूप से पॉपुलर हैं. पाकिस्तान सरकार ने 1998 में उन्हें अपना हाइएस्ट सिविलियन अवार्ड निशान-ए-इम्तियाज दिया था.

 


ट्रेंडिंग न्यूज़