किसान ने जहर खाकर की खुदकुशी, बिजली विभाग की कार्रवाई से था परेशान

Distressed by the power departments action the farmer committed suicide
किसान ने जहर खाकर की खुदकुशी, बिजली विभाग की कार्रवाई से था परेशान
किसान ने जहर खाकर की खुदकुशी, बिजली विभाग की कार्रवाई से था परेशान

डिजिटल डेस्क सतना। अमरपाटन थाना अंतर्गत खरवाही गांव में बिजली विभाग के छापे से परेशान किसान ने जहर निगल लिया, जिसकी उपचार के दौरान जिला अस्पताल में मौत हो गई। अस्पताल चौकी पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक नेपाल सिंह पुत्र रमेश 56 वर्ष ने शुक्रवार सुबह घर में जहरीला पदार्थ निगल लिया जिसके चलते हालत बिगड़ गई और वह घर के बाहर लोटने लगा। तब वहां खेल रहे बच्चों ने भागकर खेत में मोटर निकलवा रहे उसकी पत्नी रामदुलारी व छोटे भाइयों वंशपाल व सत्यपाल को खबर दी तो तीनों लोग आनन-फानन वापस आ गए। घर में अधेड़ की हालत देखकर तुरंत निजी वाहन से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले गए जहां डॉक्टर ने प्राथमिक उपचार कर सतना रेफर कर दिया। सुबह लगभग 9 बजकर 50 मिनट पर जिला अस्पताल लाया गया जहां डॉ. अल्का मोले ने उपचार प्रारंभ कर दिया, लेकिन जहर फैल जाने के चलते कुछ देर बाद ही अधेड़ की सांसें थम गईं। जिस पर तहरीर चौकी भेजी गई जहां से पंचनामा कर लाश का पोस्टमार्टम कराया गया।
छापे के बाद से था परेशान
अस्पताल चौकी पुलिस को दिए बयान में पत्नी व भाइयों ने बताया कि  30 अक्टूबर को एमपीएसईबी के जबलपुर कार्यालय से विजलेंस की टीम ने दबिश देकर कटिया फंसाकर बिजली जलाते पकड़ा था, जिस पर जुर्माने की कार्यवाही कर 1 नवम्बर को सतना बुलाया गया था। लिहाजा बताई गई तारीख पर नेपाल सिंह ने सतना पहुंचकर एमपीईबी के प्रेमनगर कार्यालय में   संपर्क किया था। यहां से लौटने के बाद वह काफी परेशान था। यहां तक कि किसी से बात नहीं कर रहा था और खाना भी नहीं खाता था। विजलेंस टीम के छापे की नोटिस व अन्य कागजात भी एक अलमारी में रखकर ताला लगा दिया था, जिसकी चाभी उसके पास ही थी। ऐसे में घर के किसी सदस्य को यह नहीं पता था कि कितना जुर्माना हुआ है।
खेती पर आश्रित है परिवार
मृतक किसान के पास ढाई एकड़ खेती योग्य जमीन थी, जिस पर कृषि कार्य कर परिवार चला रहा था। उसके परिवार में पत्नी रामदुलारी, दो बेटे नारेन्द्र 22 वर्ष व वीरेन्द्र्र 19 वर्ष तथा 2 बेटियां रोशनी 18 वर्ष व खुशबू 15 वर्ष है। नारेन्द्र और रोशनी की शादी हो चुकी है, दोनों बेटे सूरत में रहकर मजदूरी करते हंै। घर पर पत्नी व छोटी बेटी ही साथ में रहती थीं।
पारिवारिक विवाद पर निगला जहर
इस मामलेे में मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के सतना ग्रामीण संभाग के कार्यपालन यंत्री लोकेश साहू ने छापे से परेशान होकर किसान के जहर निगलने की बात को नकारते हुए कहा कि उसने पारिवारिक कलह के चलते आत्मघाती कदम उठाया है। वैसे भी जिन घरों में बिजली कनेक्शन नहीं है उन घरों को रोशन करने के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर विभाग व डाककर्मियों के द्वारा सौभाग्य योजना के तहत सर्वे कराया जा रहा है जिसमें पात्र होने पर नि:शुल्क कनेक्शन दिया जाएगा।

 

Created On :   4 Nov 2017 12:08 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story