भूलकर भी लंबी फ्लाइट यात्रा में कभी ना करें इन चीजों का सेवन

Do not eat these food in long flight journey,things will harm you
भूलकर भी लंबी फ्लाइट यात्रा में कभी ना करें इन चीजों का सेवन
भूलकर भी लंबी फ्लाइट यात्रा में कभी ना करें इन चीजों का सेवन

डिजिटल डेस्क,भोपाल। अक्सर ही लोग लंबी-लंबी यात्राएं करते हैं। लंबे सफर के दैरान बहुत सारा सामान अपने साथ कैरी करते हैं। जितनी लंबी यात्रा होती है सामान भी उतना ही ज्यादा होता है। खासकर खाने पीने का सामान,जो भी हमें पसंद होता है वो हम साथ ले जीते हैं। लेकिन हमारे खाने पीने की आदतों से हमारी यात्रा खराब हो सकती है। खासतौर पर हवाई यात्राओं में खाने पीने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए और वो चीजें नहीं खानी चाहिए जो नुकसान पहुंचा सकती हों। आज हम जानेंगे की लंबी यत्रा पर कौनसे चीजें है हमें अवॉइड करना चाहिए।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्सः प्लेन में नमी की कमी होती है इसलिए हो सकता है कि आप डीहाइड्रेटेड महसूस करें। मीठे और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से पेट फूल सकता है और गैस की समस्या हो सकती है। हर्बल टी पिएं और पानी ज्यादा पीते रहें।

अल्कोहलः लंबी दूरी की यात्रा पर अक्सर रोज ड्रिंक करने वालो लोग साथ में अल्कोहल रख के ले जाते है। लेकिन अल्कोहल के कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है और क्योंकि फ्लाइट में वैसे भी आप डिहाइड्रेट महसूस करते हैं। इसलिए अल्कोहल का सेवन नही करना चाहिए।

सब्जियांः लंबी हवाई यात्रा के दौरान अक्सर ही गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल समस्याएं हो जाती हैं। तो जब भी फ्लाइट में जाएं तो गैस बनाने वाली सब्जियां जैसे ब्रोकली, पत्तागोभी और अंकुरित अनाज आदि न खाएं क्योंकि इससे तबीयत पर असर पड़ सकता है। फ्लाइट में सूप और इंस्टेंट नूडल्स का सेवन न करें। ये पहले से ही पैक किए होते हैं और इसमें पाई जाने वाली सोडियम की मात्रा आपकी दैनिक सोडियम की जरूरी मात्रा की आधा होती है। खाने में सोडियम की ज्यादा मात्रा होने से पेट फूलने की समस्या हो सकती है।
 

Created On :   1 Sep 2017 8:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story