डोकलाम पर चीन के साथ तनाव के बीच भूटानी विदेश मंत्री से मिलीं सुषमा स्वराज

Doklam issue : Sushma Swaraj meets Bhutans foreign minister
डोकलाम पर चीन के साथ तनाव के बीच भूटानी विदेश मंत्री से मिलीं सुषमा स्वराज
डोकलाम पर चीन के साथ तनाव के बीच भूटानी विदेश मंत्री से मिलीं सुषमा स्वराज

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। भारत-चीन सीमा पर भूटान के डोकलाम क्षेत्र को लेकर जारी तनाव के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को अपने भूटानी समकक्ष दामचो दोरजी से मुलाकात की है। चर्चा है कि दोनों नेताओं के बीच इस दौरान डोकलाम मुद्दे पर चीन को लेकर भी बातचीत हुई है। दोनों नेता काठमांडू में दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों की एक बैठक में आए हुए हैं। बैठक में भारत समेत बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, थाइलैंड, भूटान और नेपाल के विदेश मंत्रियों ने शिरकत की।

दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों के समूह "मल्टी सेक्टरल टेक्निकल एंड इकॉनामिक कॉर्पोरेशन" (BIMSTEC) से जुड़ी इस बैठक के इतर भारत और भूटान के विदेश मंत्रियों ने एक द्विपक्षीय बैठक में चीन से जुड़े सीमा विवाद समेत अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर भी चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रविश कुमार ने एक ट्वीट के माध्यम से बैठक की तस्वीर भी साझा की है। हालांकि दोनों नेताओं के बीच में क्या बातचीत हुई, इस बारे में अब तक अधिक जानकारी नहीं है, लेकिन चर्चा है कि दोनों नेताओं ने भारत-चीन और भूटान की सीमा पर पिछले 2 महीने से डोकलाम को लेकर तनाव पर बातचीत की है। 

गौरतलब है कि भूटान के डोकलाम क्षेत्र में चीनी सैनिकों द्वार रोड बनाए जाने को लेकर भारतीय सेना ने आपत्ति जताई थी। भारतीय सैनिकों ने विवादित डोकलाम क्षेत्र में घुसकर चीनी सैनिकों को रोड बनाने से रोक दिया था। इस दौरान दोनों देशों के सैनिकों के बीच हाथापाई भी हुई थी, इस घटना के बाद से भारत के सिक्किम सेक्टर से लगे डोकलाम क्षेत्र में तनाव फैला हुआ है। भारतीय और चीनी सैनिक यहां एक-दूसरे के सामने तैनात हैं।

Created On :   11 Aug 2017 12:39 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story