चीन की बौखलाहट पर भारत ने दिया करारा जवाब, ''न सेना हटी है न हटेगी''

Doklam standoff: India issues one-line rebuttal to China’s 15-page fact sheet
चीन की बौखलाहट पर भारत ने दिया करारा जवाब, ''न सेना हटी है न हटेगी''
चीन की बौखलाहट पर भारत ने दिया करारा जवाब, ''न सेना हटी है न हटेगी''

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। चीन की बौखलाहट अब साफ देखने को मिल रही है। तभी तो चीन की तरफ से भारतीय सेना के लिए गलत दावे पेश किये जा रहे हैं। गौरतलब है कि चीन ने 15 पेज का बयान जारी कर कहा था कि भारत के 400 जवान उसके इलाक़े में घुस आए थे और अपने तंबू गाड़ दिए थे, लेकिन अब भारत ने कदम पीछे करते हुए अपने सैनिकों की संख्या कम कर दी है। भारत के 40 सैनिक और एक बुलडोज़र ही अब उसके इलाक़े में मौजूद है।

भारत ने चीन के दावे को बताया गलत

भारत ने बयान जारी कर कहा है कि चीन के दावे सरासर गलत हैं, भारत पीछे हटने वालों में से नहीं जितने सैनिक वहां पहले मौजूद थे उतने अभी भी मौजूद हैं। वहीं चीन ने भारत से कहा है कि उसे बिना किसी शर्त रखे अपने सैनिक वहां से हटा लेने चाहिए। पिछले हफ़्ते राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीन के सुरक्षा सलाहकार येची यैंग के बीच बीजिंग में मुलाक़ात भी हुई थी, जिसमें माना जा रहा था कि डोकलाम तनाव को कम करने को लेकर दोनों के बीच बातचीत हुई होगी।

सड़क बनाने की भारत को थी जानकारी   

डेढ़ महीने से ज्यादा हो गये हैं इस विवाद को चलते हुए। पर इसका कोई सोल्यूशन नहीं निकला है चीन की तरफ से लगातार दबाव बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। अब चीन के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर दावा किया है कि सड़क बनाने के पहले उसने भारत को जानकारी दी थी, इस मामले में बहुत संयम दिखाया और भारत फौरन अपनी सेना वहां से हटाए।

सीमा पर भारत ने बढ़ा दी है चौकसी
भारत सीमा की सड़कों पर अपनी स्थिति मज़बूत करने में लगा हुआ है। असल में क्षेत्रीय दबदबे के चीन के लक्ष्य में सबसे ज्यादा भारत ही आड़े आ रहा है और शायद यही वजह है कि डोकलाम विवाद इतना लंबा खिंच रहा है।

Created On :   3 Aug 2017 3:41 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story