दिवाली पर नई कार खरीदी है तो संभल कर शेयर करें फोटो, IT विभाग खटखटा सकता है दरवाजा

Dont show power of money on social media platform, , itll hurt
दिवाली पर नई कार खरीदी है तो संभल कर शेयर करें फोटो, IT विभाग खटखटा सकता है दरवाजा
दिवाली पर नई कार खरीदी है तो संभल कर शेयर करें फोटो, IT विभाग खटखटा सकता है दरवाजा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर यादगार जीवन से जुड़ी यादों को शेयर करना आम बात है। जब भी हम कोई कार खरीदते हैं, टीवी, कंप्यूटर, मोबाइल या फिर कोई महंगी घड़ी खरीदते हैं, तो उसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर भी शेयर करते हैं। इस आदत को लेकर अब सावधान हो जाइए। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट जल्‍दी ही लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर नजर रखना शुरू करने वाला है। मोदी सरकार ने पिछले महीने "प्रोजेक्‍ट इनसाइट" शुरू करने की घोषणा की है। यह प्रोजेक्‍ट इसी महीने शुरू होने वाला है। यह प्रोजेक्‍ट शुरू होते ही सोशल मीडिया पर अमीरी दिखाने वालों के लिए लेने के देने पड़ जाएंगे। ऐसे में आप भी अगर दिवाली पर नई कार खरीद रहे हैं तो उसका फोटो सोशल मीडिया पर सम्भल कर शेयर करें।

आसान नहीं होगा कुछ भी छिपाना 
"प्रोजेक्‍ट इनसाइट" के तहत आपके लिए कुछ भी छिपाना आसान नहीं होगा। अपने इंस्टाग्राम अकाउन्ट पर अगर आपने अपनी लग्जरी गाड़ी की फोटो डाली है, या फिर फेसबुक पर महंगी घड़ी की फोटो अपलोड किया है, तो सावधान हो जाइए आयकर अधिकारी कभी भी आपके घर का दरवाजा खटखटा सकते हैं। "सिमेंटिक वेब" प्रोजेक्ट इनसाइट तैयार करने वाली एलएंडटी इंफोटेक के मैनेजिंग डायरेक्‍टर संजय जलोना ने बताया सरकार की इस योजना को कार्यरूप देने के लिए "सिमेंटिक वेब" सिस्‍टम तैयार करना जरूरी होगा। सभी वेब पेजेज को इस तरह सीरियलाइज किया जाएगा कि कंप्‍यूटर्स उसे आसानी से पड़ सके। 

हर व्यक्ति पर रहेगी करीबी नजर
एलएंडटी इंफोटेक के मैनेजिंग डायरेक्‍टर संजय जलोना ने बताया कि इस सिस्‍टम के जरिये हर व्‍यक्ति और उससे जुड़े लोगों पर करीबी नजर रखी जा सकेगी। उन्‍होंने उदाहरण दिया अगर एक व्‍यक्ति की पत्‍नी कहीं घूमने गई है और सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड कर रही है, तो हमारा सिस्‍टम इसे आसानी से पकड़ लेगा। प्रोजेक्ट के तहत बड़े पैमाने पर डाटा विश्लेषण और सोशल साइटों पर मौजूद सूचनाओं को इस तरह मिलाया जाएगा, ताकि उसके खर्च के तरीके और घोषित आमदनी के बीच के अंतर का पता आसानी से लगाया जा सके। 

Created On :   17 Oct 2017 4:33 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story