एमपी में व्यापम से बड़ा घोटाला, हजारों छात्रों को बिना परीक्षा के कर दिया पास : AAP

education scam bigger than vyapam in mp
एमपी में व्यापम से बड़ा घोटाला, हजारों छात्रों को बिना परीक्षा के कर दिया पास : AAP
एमपी में व्यापम से बड़ा घोटाला, हजारों छात्रों को बिना परीक्षा के कर दिया पास : AAP

डिजिटल डेस्क, भोपाल। पिछले दिनों राष्ट्रीय मुक्त विद्यालीय संस्थान में एक चौंका देने वाला बड़ा घोटाला सामने आया है, जिसमें 12वीं की परीक्षा में एमपी के कई परीक्षा केंद्रों द्वारा बिना परीक्षा दिए छात्रों को पास कर दिया गया है। इस मुद्दे पर AAP के प्रदेश संयोजक आलोक अग्रवाल द्वारा शुक्रवार को दस्तावेज भी पेश किये गए। उन्होंने दस्तावेज पेश करते हुए कहा 3 केन्द्रों पर 1200 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल ही नहीं हुए, पर जब परिणाम आया तो सभी को पास कर दिया गया। इससे साफ है कि मिलीभगत कर अरबों रुपए देकर फर्जी रिजल्ट बनवाए गए हैं।

छात्रों के परीक्षा परिणाम के साथ उनके परीक्षा केंद्रों की उपस्थति पत्र भी पेश किए गए, जिसमें ये साफ पता चल रहा है कि उत्तीर्ण दिख रहे छात्र परीक्षा देने तक नही आए थे। AAP द्वारा प्रदेश के तीन अलग-अलग शहरो में स्थित राष्ट्रीय मुक्त विद्यालीय संस्थानों के छात्रों की सूची प्रस्तुत की गई जो कि परीक्षा में बैठे बिना ही पास हो गए हैं।

रतलाम, उमरिया और सीहोर में कुल 1224 परीक्षार्थी थे, जिनमें से 24 उपस्थित रहे और 1200 अनुपस्थित परन्तु परीक्षा परिणाम 1200 परीक्षार्थियों का जारी कर दिया गया। यहां तक कि प्राप्त दस्तावेजों में दिखता है कि एक अफ्रीकन छात्र 2015 में भिंड जिले के उमा भारती हायर सेकेंडरी स्कूल में दाखिला लेता है और हिंदी जैसे विषय मे 56 अंको से पास किया जाता है। यह परिणम गंभीर शक पैदा करता है।

व्यापम से बड़ा है घोटाला 

अग्रवाल ने कहा, "एमपी में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालीय संस्थान के 280 केंद्र हैं। यह घोटाला किन्ही तीन केंद्रों तक ही सीमित नही है। इस घोटाले का विस्तार पूरे प्रदेश में होने की संभावना है। शिवराज सरकार के भ्रष्टाचार को संरक्षण देने के कारण ही इस प्रकार के घोटाले संभव है। साथ ही राष्ट्रीय मुक्त विद्यालीय संस्थान केंद्र सरकार का संस्थान होने के कारण यह घोटाला पूरे देश में फैले होने की सम्भावना है और लाखों फर्जी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के पैसे लेकर पास किया जा रहा है। निश्चित रूप से यह घोटाला व्यापम घोटाले से कई गुना बड़ा है।"

AAP का मानना है कि इस प्रकार के घोटालों से प्रदेश व देश के करोड़ों युवाओं की जिंदगी के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा, "हम मांग करते हैं कि इस पूरे प्रकरण की और राष्ट्रीय मुक्त विद्यालीय संस्थान के सभी केंद्रों की विस्तृत जांच उच्चतम न्यायालय के निगरानी में विशेष जांच दल गठित कर के की जाए। जिन तीनो केंद्रों के खिलाफ सबूत पेश किए गए है, उनके प्रबंधको को तत्काल गिरफ्तार किया जाए ताकि इस घोटाले के असली सूत्रधार तक पहुंचा जा सके। इन तीनो केंद्रों का पंजीकरण तत्काल निरस्त किया जाए।" अग्रवाल ने इसके साथ ही कहा कि AAP इस घोटाले के खिलाफ पूरे प्रदेश में और पूरे देश में प्रदर्शन करेगी और शीघ्र ही इस सम्बन्ध में न्यायालय में एक याचिका भी दायर की जाएगी।

Created On :   8 Sep 2017 3:10 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story