हर बार हारने वाले दल ही करते हैं EVM में गड़बड़ी की शिकायत : टीएस कृष्णमूर्ति 

ex cec ts krishnamurthy on evm tampering
हर बार हारने वाले दल ही करते हैं EVM में गड़बड़ी की शिकायत : टीएस कृष्णमूर्ति 
हर बार हारने वाले दल ही करते हैं EVM में गड़बड़ी की शिकायत : टीएस कृष्णमूर्ति 

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। पिछले एक दशक में चुनाव के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर कईं दल समय-समय पर सवाल खड़े करते रहे हैं। आम चुनाव हो, विधानसभा चुनाव हो या फिर कोईं उपचुनाव हो हर बार EVM से जुड़ी शिकायतें सामने आई हैं। हालांकि हर बार शिकायत हारने वाले दलों ने ही की। हाल-फिलहाल हमने देखा है कि शिकायत करने वालों में कांग्रेस, बसपा, सपा, आप आदि पार्टी रही हैं, लेकिन बता दें कि सबसे पहले EVM में गड़बड़ी की शिकायत करने वाली पार्टी बीजेपी थी। बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी 2009 में EVM में गड़बड़ी होने का अंदेशा जता चुके हैं। पार्टियों द्वारा EVM पर सवाल उठाने पर जब पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) टीएस कृष्णमूर्ति से उनकी राय जानी गई तो उन्होंने कुछ दिलचस्प जवाब दिए।

पूर्व CEC टीएस कृष्णमूर्ति ने कहा है कि जिन्होंने भी EVM में गड़बड़ी की शिकायत की है वे तमाम लोग हारने वाले दलों से रहे हैं। उन्होंने कहा, "पंजाब से कांग्रेस नेता कैप्टन अमरिंदर हो या तमिलनाडु से दिवंगत एआईएडीएमके नेता जयललिता, सभी ने हार का ठीकरा EVM पर फोड़ा लेकिन जब अगले चुनावों में ये लोग इसी EVM से जीत कर आए तो चुप हो गए।" कृष्णमूर्ति ने कहा कि ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित और भरोसेमंद है। इन पर पूरा भरोसा किया जा सकता है। उन्होंने कहा, "एक बार संभव है कि इंसान गलती कर दे पर ये मशीनें गलती नहीं कर सकती।"

जब कृष्णमूर्ति से इस साल मध्यप्रदेश में हुए उपचुनाव और हालिया यूपी उपचुनाव में EVM में गड़बड़ी के साथ-साथ VVPAT मशीनों में छेड़छाड़ के लाइव उदाहरण सामने आने का कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इन सभी मामलों की जांच हुई है और हर बार EVM से छेड़छाड़ की कोई बात सामने नहीं आई। उन्होंने कहा,"ईवीएम में इसलिए गड़बड़ी होती है क्योंकि जो लोग उन्हें संभालते हैं या तो उन्हें इन मशीनों को चलाना नहीं आता, या चलाने में कोई गलती हुई होगी या उन्हें अच्छे से प्रशिक्षण न मिला हो।"

इसके साथ ही कृष्णमूर्ति ने यह भी कहा कि जब तक कि कोई यह साबित नहीं कर देता कि EVM में छेड़छाड़ की जा सकती है, तब तक वे ईवीएम को सुरक्षित और भरोसेमंद मानते रहेंगे। उन्होंने कहा, "मेरा अनुभव कहता है कि देश में वोटिंग का इससे सुरक्षित तरीका और कोई नहीं है।"

Created On :   12 Dec 2017 1:38 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story