झारखंड के पूर्व CM मधु कोड़ा 3 साल तक नहीं लड़ पाएंगे चुनाव

Ex-Jharkhand CM Madhu Koda barred from contesting elections for 3 years
झारखंड के पूर्व CM मधु कोड़ा 3 साल तक नहीं लड़ पाएंगे चुनाव
झारखंड के पूर्व CM मधु कोड़ा 3 साल तक नहीं लड़ पाएंगे चुनाव

डिजिटल डेस्क, रांची। चुनाव आयोग ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा पर तीन साल तक कोई भी चुनाव ना लड़ने का प्रतिबंध लगा दिया है। इलेक्शन कमीशन ने चुनावी खर्च का सही हिसाब नहीं दे पाने के मामले में उनके खिलाफ यह करवाई की है। जय भारत समानता पार्टी के संस्थापक मधु कोड़ा अगले तीन सालों तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। बता दें कि कोड़ा ने 2006 में झारखंड के पांचवें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। उसके बाद 2009 में हुए चुनाव के दौरान चुनाव में खर्च का ब्यौरा ना देने के कारण चुनाव आयोग ने यह फैसला सुनाया है। बता दें कि कोड़ा ने झारखंड की सिंहभूम लोकसभा सीट से चुनाव भी जीता था। 

छात्रनेता के रूप में शुरू हुआ था राजनीतिक सफ़र

आयोग द्वारा जारी किए गए 49 पन्नों के इस आदेश में कहा गया है कि, रीप्रेजेंटेशन ऑफ द पीपल एक्ट की धार 10A के तहत कोड़ा को तीन सालों तक किसी भी तरह का चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य करार दिया जा रहा है। मुख्य चुनाव आयुक्त ए के ज्योति और चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने इस फैसले पर अपने हस्ताक्षर किए हैं। बता दें कि कोड़ा ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत ऑल झारखंड स्टूडेंड यूनियन (आजसू) के एक कार्यकर्त्ता के रूप में की थी। मधु कोड़ा जब पहली बार मुख्यमंत्री बने थे तो उस समय भी वह निर्दलीय विधायक थे। 

उच्च न्यायालय ने दिए थे कार्रवाई जारी रखने के आदेश
 
गौरतलब है कि कोड़ा 2009 में निर्दलीय सांसद के रूप में निर्वाचित किए गए थे। चुनाव के दौरान कोड़ा पर कथित रूप से 18,92,353 रुपये की वास्तविक राशि के उलट अपना चुनाव खर्च बहुत कम दिखने का आरोप लगाया गया था। जिसके लिए अक्टूबर 2010 में ही चुनाव आयोग ने उन्हें नोटिस भेजकर पूछा था कि उन्हें अयोग्य करार क्यों ना कर दिया जाए। जिसके बाद कोड़ा ने दिल्ली उच्च न्यायालय जाकर चुनाव आयोग के अधिकार क्षेत्र को चुनौती दी थी। लेकिन अदालत ने कोड़ा की याचिका को ख़ारिज करते हुए आयोग को करवाई जारी रखने का आदेश दिया था।

Created On :   28 Sep 2017 5:57 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story