सूखती धान की फसल देख किसान ने की आत्महत्या, पत्नी पर जानलेवा हमला

Farmer committed suicide after See paddy crop in satna
सूखती धान की फसल देख किसान ने की आत्महत्या, पत्नी पर जानलेवा हमला
सूखती धान की फसल देख किसान ने की आत्महत्या, पत्नी पर जानलेवा हमला

डिजिटल डेस्क, सतना। धान की सूखती फसल देख कोटर थाना अंतर्गत मेहुती गांव निवासी रामकिशोर पांडे किसान इतना विचलित हो गया कि उसने पत्नी सहित आत्महत्या करने की ठान ली। पत्नी के तैयार न होने पर किसान ने पत्नी पर कुल्हाड़ी से जानलेवा हमला करने बाद स्वयं इंडोसल्फास नामक कीटनाशक पी लिया। कुल्हाड़ी के वार से घायल पत्नी का उपचार जिला अस्पताल में किया जा रहा है, जबकि किसान ने दम तोड़ दिया। मृत किसान के परिजनों का कहना है कि बोई गई धान की फसल अवर्षा एवं रोग लग जाने के कारण खराब हो जाने से वह बीते कई दिनों से परेशान रहता था। उसकी मानसिक हालत भी ठीक नहीं रहती थी। इसी वजह से उसने आत्मघाती कदम उठा लिया। पोस्टमार्टम के बाद किसान की लाश परिजनों को सौंप दी गई है।

तड़के 5 बजे की घटना

जानकारी के मुताबिक मेहुती निवासी रामकिशोर पांडेय 48 वर्ष गुरूवार को सुबह 5 बजे के करीब उठा और पत्नी को आवाज दी। पत्नी रेखा 45 वर्ष अपनी दो बेटियों प्रियंका 17 और अंतिमा 10 वर्ष के साथ बगल के कमरे में सो रही थी। पत्नी उठकर जब गई तो उसने पूछा कि तुम्हारी आंख चढ़ी हुई है, रात में सोए नहीं क्या? इतना सुनते ही रामकिशोर ने पत्नी के सिर पर कुल्हाड़ी से वार कर दिया, लेकिन वह किसी तरह से बच गई और भागने लगी। शोर सुनकर उसकी दोनों बेटियां और परिवार के लोग भी आ गए। तब तक उसने चार-पांच वार कर दिए थे।

पड़ोस में छिपकर बचाई जान

रेखा पांडेय किसी तरह से अपने घर से भागते हुए पड़ोस में जाकर अंदर घुस गई और दरवाजा बंद कर अपनी जान बचा ली। हालांकि रामकिशोर ने भी पड़ोस के घर तक उसका पीछा किया, किन्तु घरवालों के बीच में आ जाने के कारण अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो सका। बाद में रेखा के भाई सुनील ने मेहुती पहुंचकर अपनी घायल बहन को लेकर अस्पताल आ गए।

चलो आत्महत्या कर लें

घायल रेखा पांडेय ने बताया कि बीते कई दिनों से पति रामकिशोर काफी परेशान रहते थे। दो दिन पहले वह जैतवारा गए थे और वहीं से कीटनाशक इंडोसल्फास लेकर आए थे। उसी दिन शाम को उन्होंने पत्नी से कहा कि चलो हम दोनों लोग एक साथ आत्महत्या कर लें। रेखा ने जवाब दिया कि हम लोग यह कदम आखिर क्यों उठाएं ? यदि हम नहीं रहेंगे तो हमारी दो बेटियों का क्या होगा ? रेखा का यह भी कहना है कि चार-पांच दिन पहले वह खेत की निदाई कर रहे थे उस समय धान के पीले पौधे देखकर वह विचलित हो गए थे। 

पुलिस की मौजूदगी में निकाला बाहर

उधर घटना के बाद जब गांव के लोग शोर सुनकर एकत्र हो गए तो रामकिशोर अपने घर के एक कमरे में कैद हो गया। उसने अंदर से दरवाजा बंद कर लिया। 7 बजे के करीब जब पुलिस घटना स्थल पर पहुंच गई तो दरवाजा खुलवाकर उसे बाहर आने के लिए कहा, लेकिन किसी तरह की आहट नहीं हुई। लोगों का कहना है कि तब तक रामकिशोर कि सांसें भी लगभग थम चुकी थीं।

एक अन्य किसान ने भी की सुसाइड की कोशिश

मेहुती गांव के ही एक अन्य किसान विनोद पांडेय उर्फ लल्लन तनय स्व. गया प्रसाद 45 वर्ष की लाश भी उसके घर में पाई गई। ग्रामीणों का कहना है कि लल्लन शराब पीने का आदी था। माना यह जा रहा है कि उसने शराब के साथ कोई जहरीला पदार्थ मिलाकर पिया और अपनी जीवन लीला खुद समाप्त कर ली। यह मामला भी कोटर थाने में दर्ज कर लिया गया है

Created On :   25 Aug 2017 3:14 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story