किसान कर्जमाफी का आवेदन नि:शुल्क, पैसे लेने वालों पर होगी कार्रवाई

Farmer loan waiver application free of cost
किसान कर्जमाफी का आवेदन नि:शुल्क, पैसे लेने वालों पर होगी कार्रवाई
किसान कर्जमाफी का आवेदन नि:शुल्क, पैसे लेने वालों पर होगी कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य के सहकारिता मंत्री सुभाष देशमुख ने कहा कि किसानों को कर्ज माफी के लिए ऑनलाइन पद्धति से फॉर्म भरने की सुविधा मुफ्त में उपलब्ध कराई गई है। इसीलिए रविवार को देशमुख ने किसानों से अपील की है कि कर्ज माफी के लिए फार्म भरते समय सुविधा केंद्रों पर रुपए न दें।

देशमुख ने कहा कि यदि रुपए मांगे जा रहे हैं तो किसान तहसील या जिलाधिकारी कार्यालय और जिला रजिस्ट्रार के पास शिकायत कर सकते हैं। फार्म भरने के लिए सुविधा केंद्र पर रुपए लेने की शिकायत मिली तो सरकार संबंधित लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।

देशमुख ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज किसान सम्मान योजना के तहत कर्ज माफी के लिए राज्य में 26 हजार केंद्रों पर किसानों से फार्म स्वीकार किए जा रहे हैं। राज्य के आपले सरकार केंद्र, नागरिक सुविधा केंद्र, संग्राम केंद्र और कुछ जगहों पर जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक और विभिन्न कार्यकारी सेवा सहकारी संस्था में किसान कर्ज माफी के लिए आवेदन कर सकते हैं। देशमुख ने कहा कि सभी किसानों का ऑनलाइन फॉर्म स्वीकार किए जाने तक सुविधा केंद्र शुरू रहेंगे। इसलिए किसान एक ही समय पर सुविधा केंद्रों पर भीड़ न करें।

उन्होंने बताया कि 5 अगस्त को अंतिम तिथि होने के कारण प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के आवेदन फार्म को प्राथमिकता दी जा रही थी। लेकिन इस सप्ताह में अब कर्ज माफी के लिए किसानों के फार्म स्वीकार करने के बारे में निर्देश दिए गए हैं।

देशमुख ने कहा कि कुछ सुविधा केंद्रों पर बायोमेट्रिक मशीन काम न करने की शिकायतें सरकार को मिली हैं। ऐसी जगह की समस्याओं का निपटारा जल्द किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को फार्म भरने के लिए भरपूर समय देगी। एक भी पात्र लाभार्थी किसान को वंचित रहने नहीं दिया जाएगा।

Created On :   7 Aug 2017 1:50 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story