दबंग किसानों ने मेला स्थल की जमीन पर ट्रैक्टर चला कर बो दिया गन्ना

farmers are farming in fair land, sowing sugarcane
दबंग किसानों ने मेला स्थल की जमीन पर ट्रैक्टर चला कर बो दिया गन्ना
दबंग किसानों ने मेला स्थल की जमीन पर ट्रैक्टर चला कर बो दिया गन्ना

डिजिटल डेस्क नरसिंहपुर । गोटेगांव विकासखंड के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत दौन के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र बाणगंगा के समीप मकर संक्रांति पर लगने वाले मेला परिसर की जमीन को दबंगों ने ट्रैक्टर चलाकर बखर दी तथा यहां बना चबूतरा मिटाकर खेत बना लिया साथ ही गन्ना की फसल लगा दी।
इस संबंध में क्षेत्रीय नागरिकों ने बताया कि मुंडारा नाम से प्रचलित यह मेला प्रतिवर्ष मकर संक्रांति पर लगता है जो दो दिन तक चलता है। इस मेले में आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के एक सैंकड़ा गांव के लोग आते हैं तथा बाणगंगा कुंड में स्नान कर मेला में खरीदारी करते हैं। इस क्षेत्र के लोगों की श्रद्धा और आस्था के प्रतीक इस मेले में प्रशासनिक व्यवस्थाएं तो नहीं होती बावजूद इसके मेला निरंतर चल रहा है। प्रशासनिक अनदेखी का प्रमाण यह है कि मेला स्थल की जमीन ही सुरक्षित नहीं रह पा रही है। आसपास क्षेत्र के दबंग किसानों ने मेला परिसर की 5 एकड़ जमीन को हथियाकर खेत बनाकर गन्ना लगा लिया जिसके कारण मेले के में आने जाने की रास्ता एवं मेला भरने की दुकानों के लिए जगह नहीं बची है।
इस संबंध में ग्राम पंचायत दौन की सरपंच श्रीमती शांति ठाकुर ने बताया कि कुछ दबंग किसानों ने मेला स्थल की जमीन पर अतिक्रमण कर लिया है तथा उस पर खेती कर रहे हैं। वहीं ग्राम पंचायत बावली के सरपंच पति कामेश्वर राजपूत ने बताया बाणगंगा उद्गम स्थल कुंड एवं मंदिर की जमीन केवल 52 डिसमिल है उसके बाद जहां संक्रांति का दो दिवसीय मेला लगता है वह जगह लगानी है। जिनकी वह जमीन है उन्होंने ही उस पर बखरनी कर फसल लगाई है। मेला प्रतिवर्ष मकर संक्रांति पर लगता है जो दो दिन तक चलता है। इस मेले में आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के एक सैंकड़ा गांव के लोग आते हैं तथा बाणगंगा कुंड में स्नान कर मेला में खरीदारी करते हैं। इस क्षेत्र के लोगों की श्रद्धा और आस्था के प्रतीक इस मेले में प्रशासनिक व्यवस्थाएं तो नहीं होती बावजूद इसके मेला निरंतर चल रहा है।

 

Created On :   6 Jan 2018 8:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story