प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : अब 1 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे किसान 

Farmers will be able to join Prime Ministers Crop Insurance Scheme till January 1
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : अब 1 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे किसान 
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : अब 1 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे किसान 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य के किसान अब रवि फसल के लिए प्रधानमंत्री बीमा योजना में 1 जनवरी 2018 तक शामिल हो सकते हैं। सोमवार को प्रदेश के कृषि मंत्री पांडुरंग फुंडकर ने यह जानकारी दी। कृषि मंत्री ने बताया कि सोलापुर जिले में ज्वार कि फसल के लिए 30 नवंबर तक किसान बीमा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, रवि सत्र 2017-18 में सभी जिलों में लागू करने का निर्णय लिया है। कृषि मंत्री ने बताया कि फसल बीमा योजना के लिए सोलापुर में ज्वार की बुवाई करने वाले किसान 30 नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे। बाकी जिले के सभी फसलों के लिए किसान 1 जनवरी 2018 तक फार्म भर सकेंगे। 

पिछली बार मराठवाड़ा के किसानों ने सबसे अधिक किया था आवेदन 


यदी अगस्त की बात करें तो प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए प्रदेश भर में 25 लाख 95 हजार 451 किसानों ने ऑनलाइन आवेदन किए थे। राज्य में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मिलाकर लगभग 45 लाख किसानों ने फसल बीमा योजना के लिए फार्म भरा था। बारिश की कमी के कारण फसलों के संभावित नुकसान के मद्देनजर मराठवाड़ा के किसानों ने राज्य में सबसे अधिक आवेदन किया था। ऑनलाइन आवेदन करने में लातूर विभाग के किसान सबसे आगे रहे। 24 जुलाई से 16 अगस्त के बीच 12 लाख 38 हजार किसानों ने पंजीयन कराया था। 

यहां कर सकते हैं आवेदन


कृषि मंत्री ने बताया कि किसान योजना में हिस्सा लेने के लिए बैंक और “आपले सरकार सेवा केंद्र” में बीमा का आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा किसान नजदीक के विभागीय कृषि सह निदेशक, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी, उपविभागीय कृषि अधिकारी, तहसील कृषि अधिकारी कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को प्रदेशभर में लागू करने का फैसला लिया है। जिसके फसलों के लिए फार्म भरने का समय बढ़ाया गया है। 

Created On :   20 Nov 2017 3:55 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story