मिल में भीषण आग, 6 घंटे की मशक्कत के बाद पाया काबू

Fire breaks out at mill in Chhindwara, situation in under control
मिल में भीषण आग, 6 घंटे की मशक्कत के बाद पाया काबू
मिल में भीषण आग, 6 घंटे की मशक्कत के बाद पाया काबू

 डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। वार्ड नंबर 23 में खिरकापुरा रोड तारा कॉलोनी स्थित सॉ मिल में बुधवार तडक़े साढ़े चार बजे आग लगने सेअफरा-तफरी मच गई। अज्ञात कारणों से लगी आग इतनी विकराल थी कि 60 ट्रिप से ज्यादा फायर ब्रिगेड और टैंकर की मदद के बाद आग पर काबू पाया गया। तकरीबन छह घंटे बाद सुबह साढ़े नौ बजे आग पर काबू पाया जा सका। क्षेत्रवासियों की माने तो रात तकरीबन ढाई बजे करीब उन्हें एक धमाका सुनाई दिया। बाहर निकलकर देखा तो सॉ मिल से धुंआ उठ रहा था। कुछ देर बाद आग की लपटों से सॉ मिल का पिछला हिस्सा घिर गया। सूचना पाते ही डायल 100 और फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंच गई। जिसके बाद काफी मशक्कत के सुबह 10.30 बजे करीब आग पर काबू पाया। जिस जगह पर सॉ मिल है, वह रहवासी इलाका है, घटना के बाद से लोग दहशत में है।  सॉ मिल संचालक के अनुसार तकरीबन 25 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। आग कैसी लगी, यह जांच का विषय बना हुआ है। सूचना मिलते ही मौके पर एसपी गौरव तिवारी, आयुक्त इच्छित गढ़पाले, एसडीएम राजेश शाही व अन्य प्रशासनिक अधिकारी पहुंच गए थे।
आंखो देखी....एक धमाका हुआ और दिखी आग की लपटें
सॉ मिल के पास रहने वाली रत्ना सोनी ने बताया कि रात तकरीबन ढाई बजे उन्हें एक धमाका सुनाई दिया, पहले एहसास हुआ कि ट्रांसफार्मर जला है  लेकिन बाहर निकलकर देखा तो लकड़ी के टाल में आग भभक रही थी। चारों तरफ हो-हल्ला मच गया और हमारे आसपास रहने वाले लोग सभी बाहर आकर खड़े हो गए। जैसे-तैसे हमने लोगों की मदद आसपास के मकानों का गैस सिलेंडर निकाला और घर के बाहर एक ग्राउंड में आकर खड़े हो गए। मोहल्ले में रहने वाले आनंद भैया ने फायर ब्रिगेड को फोन लगाया। पूरा मोहल्ला दहशत में है अब भी वह मंजर हमारी आंखों के सामने बार-बार आ रहा है।
सॉ मिल संचालक का कहना
मेसर्स कुमार टिम्बर्स के संचालक अश्विनी घई का कहना है कि वह नरसिंहपुर नाका के पास रहते है। सुबह पौने पंाच बजे उन्हें सूचना मिली कि सॉ मिल में आग लग गई है। मौके पर पहुंचा तो आग भभक रही थी और फायर ब्रिगेड से इसे बुझाने का प्रयास कर रहे थे। सुबह नौ बजे के आसपास आग पर काबू पाया जा सका। तकरीबन 25 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।
 दरवाजे तोडऩे का किया प्रयास
सॉ मिल में आग की लपटें ऊपर उठ रही थी। मन में थोड़ा डर भी था लेकिन परिस्थितियों को देखते हुए हमने गेट का ताला तोडऩे का प्रयास किया। जैसे-तैसे हमने इस घर के पास रहने वाले लोगों को बाहर निकाला। तब तक यहां रहने वाले राजकुमार यादव, शांति यादव के मकान में रखे सामान को नुकसान पहुंच गया था। इसके  लिए मोहल्ले के युवा हरिकिशोर गोनेकर, विवेक सोनी, राजा, विशाल, सुमित, आनंद, गोलू ने जैसे-तैसे मकान खाली करवाया।
आसपास पालिका से बुलवाना पड़ा फायर ब्रिगेड
सूचना मिलने के बाद नगरनिगम की चार फायर ब्रिगेड, दो बड़े टैंकर के अलावा परासिया, न्यूटन और चंाद की एक-एक फायर ब्रिगेड ने  मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाया। तकरीबन पांच घंटे की मशक्कत और 60 से 62 ट्रिप पानी की सप्लाई के बाद आग पर काबू पाया जा सका।
क्या कहते हैं अधिकारी
- सॉ मिल के दस्तावेजों की जांच की जाएगी, जिस समय परमिशन दी गई थी, वह खाली क्षेत्र था। अब रहवासी इलाका हो गया है। सारे बिंदुओं पर जांच की जाएगी।
- इच्छित गढ़पाले, कमिश्नर नगर निगम।
- आग किन कारणों से लगी है, इसकी जांच की जाएगी। सुरक्षा की दृष्टि से सॉ मिल में पर्याप्त संसाधन उपलब्ध थे कि नहीं, इसकी भी जांच की जाएगी।
- गौरव तिवारी, एसपी छिंदवाड़ा।

 

Created On :   1 Nov 2017 7:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story