'आधार' के बिना अटक जाएंगे आपके ये जरूरी काम, नहीं है तो बनवा लें

five most important thing which you can not do without aadhar card
'आधार' के बिना अटक जाएंगे आपके ये जरूरी काम, नहीं है तो बनवा लें
'आधार' के बिना अटक जाएंगे आपके ये जरूरी काम, नहीं है तो बनवा लें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज से लगभग 6-7 साल पहले जब सरकार ने "आधार कार्ड" बनवाने शुरू किए थे तब शायद उस वक्त किसी को भी इस बात का अंदाजा नहीं होगा कि ये "आधार" हमारे जीवन का आधार बन जाएगा। आज सरकार ने हर सेक्टर में आधार को अनिवार्य कर दिया है। अब बिना आधार के कई ऐसे जरूरी काम है जो हो ही नहीं सकते। अब हमें चाहे मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराना हो या नया गैस कनेक्शन लेना हो। सभी के लिए हमें आधार नंबर की जरूरत पड़ती है। इसके साथ ही सरकार अब शेयर और म्यूचुअल फंड खरीदने पर भी आधार को जरूरी करने पर विचार कर रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि लोग शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड के जरिए कालेधन को सफेद कर लेते हैं।

ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपका "आधार" के बिना कहां-कहां काम अटक सकता है। 

1. आधार नंबर के बिना आप किसी भी बैंक में अपना अकाउंट नहीं खुलवा सकते। इसके अलावा सरकार ने सभी अकाउंट होल्डर्स को अपना अकाउंट आधार से लिंक कराने का आदेश दिया है। साथ ही अगर आप 50 हजार से ज्यादा का ट्रांजेक्शन करते हैं तो उसके लिए भी आधार होना जरूरी है।

2. हाल ही में सरकार ने PAN और आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त तक रखी है। अगर आधार को PAN से लिंक नहीं कराया गया तो आप ITR यानी इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भर पाएंगे। ITR फाइल करने के लिए आधार-PAN का लिंक होना बहुत जरूरी है। इसके अलावा नया PAN कार्ड बनवाने के लिए आधार की जरूरत पड़ेगी। 

3. अगर स्टूडेंट सेंट्रल गवर्नमेंट की तरफ से दी जाने वाली किसी भी तरह की स्कॉलरशिप के लिए अप्लाय करते हैं तो इसके लिए उनके पास आधार होना बहुत जरूरी है। बिना आधार के आप स्कॉलरशिप का फायदा नहीं ले पाएंगे। 

4. पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सर्विस (PDS)  को भी अब आधार से लिंक किया जा चुका है। इस सब्सिडी का लाभ लेने के लिए अब राशन कार्ड को आधार से लिंक कराना होगा। बिना आधार के अब राशन कार्ड के जरिए राशन लेने में भी परेशानी हो सकती है।

5. इसके साथ ही पासपोर्ट बनवाने, मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराने और प्रोविडेंट फंड (PF) के लिए भी आधार नंबर को मेंडेटरी कर दिया है। इसलिए अगर आपके पास आधार नंबर नहीं हैं तो जल्द से जल्द बनवा लें, नहीं तो आगे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

Created On :   11 Aug 2017 4:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story