इन स्कूलों में स्वच्छता के लिए कराया गया मतदान, हजारों छात्रों ने डाला वोट

For cleanliness the children of district council schools voted
इन स्कूलों में स्वच्छता के लिए कराया गया मतदान, हजारों छात्रों ने डाला वोट
इन स्कूलों में स्वच्छता के लिए कराया गया मतदान, हजारों छात्रों ने डाला वोट

डिजिटल डेस्क,नागपुर। वैसे तो आपने चुनाव के दौरान मतदान करने की बात सुनी होगी, लेकिन क्या कभी स्वच्छता के लिए वोटिंग की बात सुनी है। शायद आपक जवाब होगा नहीं,लेकिन जिला परिषद में इन दिनों ऐसी ही एक मुहिम चला रखी है। 

दरअसल स्वच्छता मुहिम को सफल बनाने के लिए विद्यार्थियों से मतदान करवाया गया जिसमें 77,430 विद्यार्थियों ने हिस्सा भी लिया। विद्यार्थियों की राय जानने के लिए 21 सितंबर को जिला परिषद स्कूलों में स्वच्छता मतदान लिया गया। अन्य चुनाव की तर्ज पर ली गई चुनाव प्रक्रिया में  विद्यार्थियों ने वोट डालकर अपनी राय व्यक्त की। जिला परिषद की 1564 स्कूलों में सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक हुए मतदान में 80 हजार विद्यार्थियों में से 77 हजार 430 विद्यार्थियों ने मतदान किया। जिला परिषद की ओर से मतपत्रिका छपवाकर स्कूलों को भेजी गई। इसमें स्वच्छता से संबंधित 11 प्रश्न दिए गए। प्रश्न के सामने चित्र के रूप में उसके जवाब दिए गए थे। इसमें से किसी एक पर हां या ना का निशान लगाकर  राय व्यक्त करने के लिए कहा गया था।

विद्यार्थियों में उत्साह 
विद्यार्थियों ने माता-पिता तथा परिवार के बड़े सदस्यों को मतदान करते देखा था। स्वच्छता मतदान में उन्हें अवसर मिलने से मतदान को लेकर विद्यार्थियों में काफी उत्साह रहा। समय से पहले ही विद्यार्थी स्कूल पहुंच गए। शिक्षकों ने विद्यार्थियों को मतदान प्रक्रिया समझाई। इसके बाद प्रत्यक्ष मतदान की शुरुआत हुई। उनके बाएं हाथ की तर्जनी उंगली के ऊपर वाले हिस्से में काली स्याही लगाई गई। बाद में उन्हें मत पत्रिका देकर मतदान कक्ष में अपना मत व्यक्त करने की सूचना दी गई। स्वच्छता के प्रति अपनी भी जिम्मेदारी होने का भाव विद्यार्थियों में झलक रहा था।

Created On :   22 Sep 2017 9:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story