फर्जी पासपोर्ट-वीजा के साथ विदेशी युवक गिरफ्तार, डुमना एयरपोर्ट पर कार्रवाईं

Foreign Youth arrested with fake passport-visa on dumna airport
फर्जी पासपोर्ट-वीजा के साथ विदेशी युवक गिरफ्तार, डुमना एयरपोर्ट पर कार्रवाईं
फर्जी पासपोर्ट-वीजा के साथ विदेशी युवक गिरफ्तार, डुमना एयरपोर्ट पर कार्रवाईं

डिजिटल डेस्क जबलपुर । फर्जी पासपोर्ट और वीजा से दो साल से मुंबई में रह रहे एक विदेशी नागरिक को शुक्रवार को डुमना एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया है। अफ्रीका के घाना के रहने वाले आरोपी को पुलिस ने उस वक्त गिरफ्तार किया, जब वह स्पाइस जेट की फ्लाइट से मुंबई जा रहा था। जांच के दौरान फर्जीवाड़े का खुलासा होते ही विदेशी युवक ने भागने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने उसे दबोच लिया। विदेशी युवक के पास से 2 लाख 32 हजार रुपए नकद, तीन मोबाइल, एक घड़ी और एक अंगूठी जब्त की गई है।  पुलिस ने विदेशी युवक के खिलाफ धारा 420, 467, 468 और फॉरनर एक्ट 1946 की धारा 14 के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया है।
खमरिया थाना प्रभारी राकेश तिवारी ने बताया कि शुक्रवार सुबह 11 बजे आरक्षक विजय प्रताप और शेख नदीम एयरपोर्ट पर यात्रियों के पासपोर्ट और वीजा की जांच कर रहे थे। स्पाइस जेट की फ्लाइट से मुंबई जाने के लिए अफ्रीका घाना का 32 वर्षीय एक युवक पहुंचा। युवक के पासपोर्ट पर मेनसा स्टीफन नाम लिखा हुआ था। जब उसके वीजा की जांच की गई तो उस पर ओग्बोन्ना जॉनसन लिखा हुआ था। युवक ने किसी अन्य व्यक्ति के पासपोर्ट पर अपना फोटो लगाया हुआ था। वीजा और पासपोर्ट की फोटो का भी मिलान नहीं हो रहा था। आरक्षकों ने जब बारीकी से जांच की तो विदेशी युवक हड़बड़ा गया। विदेशी युवक वहां से भाग निकला। आरक्षकों ने तत्काल डुमना पुलिस चौकी को सूचना दी। इसके बाद विदेशी युवक का पीछा करना शुरू कर दिया।
चौकी के पास विदेशी को दबोचा
डुमना पुलिस चौकी के पास खमरिया थाना प्रभारी राकेश तिवारी, आरक्षक अजय झारिया और वेदप्रकाश खड़े थे। मैसेज मिलते ही थाना प्रभारी और आरक्षक अलर्ट हो गए। काफी मशक्कत के बाद पुलिस ने विदेशी युवक को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद विदेशी युवक को खमरिया थाने ले जाकर पूछताछ की गई।
केनेडियन महिला का है वीजा
पुलिस ने जब वीजा नंबर की जांच कराई तो वीजा किसी केनेडियन महिला के नाम पर मिला। इससे साबित हो गया कि विदेशी युवक किसी और के वीजा का उपयोग कर रहा था। पुलिस दूतावास से विदेशी युवक के पासपोर्ट की जांच करा रही है।
दो साल पहले आया था मुंबई
पुलिस की पूछताछ में मेनसा स्टीफन ने बताया कि वह दो साल पहले इलाज कराने के लिए मुंबई आया था। वह पिछले दो साल से मुंबई में रह रहा था। विदेशी युवक ने अभी यह नहीं बताया है कि पिछले दो साल से वह भारत में क्या काम किया करता था। पुलिस उसके मुंबई के ठिकाने की तस्दीक में जुटी हुई है।
कटनी आया था विदेशी युवक
मेनसा स्टीफन ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि वह कटनी आया था, लेकिन वह यह नहीं बता रहा है कि कटनी किस काम से आया था। उसने यह भी नहीं बताया कि उसने कटनी में किस-किस से मुलाकात की है।पी-4
ड्रग तस्करी का संदेह
सूत्रों ने बताया कि विदेशी युवक ड्रग तस्करी से भी जुड़ा हो सकता है। इस संभावना को देखते हुए पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।
डुमना एयरपोर्ट पर एक विदेशी युवक मेनसा स्टीफन फर्जी पासपोर्ट  और वीजा के साथ पकड़ा गया है। पुलिस यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि विदेशी युवक यहां पर किस काम से आया था। उसने किस-किस से मुलाकात की है। विदेशी युवक के मुंबई के ठिकाने की भी जांच कराई जा रही है।
-अखिल वर्मा, सीएसपी रांझी

 

Created On :   18 Nov 2017 7:42 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story