बाघों की बढ़ेगी पहरेदारी, ट्रैप कैमरों और टॉवरों की संख्या में इजाफा

Forest Department planted 2 towers and Trap cameras  to watch tigers
बाघों की बढ़ेगी पहरेदारी, ट्रैप कैमरों और टॉवरों की संख्या में इजाफा
बाघों की बढ़ेगी पहरेदारी, ट्रैप कैमरों और टॉवरों की संख्या में इजाफा

डिजिटल डेस्क,भोपाल। शहर से सटे केरवा और मेंडोरा के बीच एक तरफ जहां बाघों का मूवमेंट लगातार बढ़ रहा है, वही दूसरी तरफ केरवा से भदभदा के बीच जंगली इलाके मे एक तेंदुआ की दहशत है। इन जंगली जानवरों को सुरक्षा देने और शिकारियों पर नजर रखने के लिए वन विभाग ने दो टॉवर और स्थापित करते हुए ट्रेप कैमरों की संख्या भी बढ़ा दी है।

गौरतलब है कि राजधानी के रिहाइशी क्षेत्रों में जंगली जानवरों से लोगों में दहशत है। एक तरफ विभाग के अधिकारियों को चिंता है कि जंगली जानवर लोगों पर हमला न कर दें तो वहीं दूसरी तरफ जानवरों को शिकारियों से बचाने की भी चुनौती है। बताया जा रहा है कि पिछले दिनों तेंदुए ने जहां एक बकरी पर हमला कर दिया था वहीं दो गायोंको भी अपना शिकार बनाया है।  बाघ-बाघिन और शावकों के साथ ही तेंदुओं की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए वन विभाग ने इन इलाकों में दो और टॉवर बनाए हैं। इन मचानों से बाघ-बाघिन और उनके शावकों के साथ ही आस-पास के पूरे जंगल पर नजर रखी जा रही है। केरवा से मेंडोरा के बीच वन विभाग ने ट्रैप कैमरों की संख्या भी बढ़ा दी है। इससे अब जंगल की हर गतिविधि पर वन विभाग के गश्ती दल की नजर बनी हुई है। वहीं विभाग के अधिकारियों ने चरवाहों को जंगली क्षेत्र में जाने की सलाह दी है। उनसे कहा गया है कि वे गाय बैलों सहित बकरियों को जंगली क्षेत्र में न जाने दें।

मामले में डीएफओ एस पी तिवारी का कहना है कि कैरवा से मेंडारा के बीच बाघों का मूवमेंट लगातार बना हुआ है। इनको सुरक्षा मुहैया कराने के लिए दो नए टॉवर स्थापित किए गए हैं। साथ ही अन्य वन्य जीवों की सुरक्षा बढ़ाने की दृष्टि से टॉवरों के आसपास ट्रैप कैमरों की संख्या भी बढ़ा दी गई है।

Created On :   21 Aug 2017 3:25 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story