NIA का खुलासा गिलानी के पास 150 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी

geelani properties under nia lens 14 properties worth rs 150 crore
NIA का खुलासा गिलानी के पास 150 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी
NIA का खुलासा गिलानी के पास 150 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी

डिजिटस डेस्क, श्रीनगर। NIA ने इस बार कमर कसली है कि कश्मीर में हुर्रियत नेताओं की पाकिस्तान से ""टेरर फंडिंग"" पर उन्हे बख्शा नहीं जाएगा। पिछले दिनों NIA ने 7 हुर्रियत नेताओं को पाकिस्तान से ""टेरर फंडिंग"" लेने और उसके इस्तेमाल से घाटी में आतंक फ़ैलाने के मामले में हिरासत में लिया है। यह भी माना जा है कि अन अलगाववादी नेताओं की गिरफ्तारी के बाद घाटी में पत्थरबाजी की घटनाएं भी कम हुई हैं। एनआईए के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में इसका खुलासा किया गया है।

हवाला और बेनामी लेनदेन से खरीदी जमीन 

अधिकारियों के मुताबिक NIA की छापेमारी के बाद सैयद अली शाह गिलानी और उनके परिवार के लोगों से जुड़ी 14 संपत्तियों को चिह्नित किया गया है, जिसकी कीमत 100 करोड़ से 150 करोड़ रुपए के बीच है। NIA ने अपनी लिस्ट में उन संपत्तियों को शामिल किया है, जो हवाला से और बेनामी लेनदेन के जरिए खरीदी गई हैं। इस लिस्ट में शिक्षा संस्थान, आवास और कश्मीर में खेती की जमीन शामिल है। इसके साथ-साथ इस लिस्ट में दिल्ली में भी कई संपत्तियां शामिल हैं, जो उनके बेटे-बेटियों के नाम हैं। 

भीड़ को पत्थरबाजी के लिए कहते हैं नेता  

गौरतलब है कि  NIA ने बीते सोमवार को कश्मीर में हिंसा फैलाने, पाकिस्तान से फंडिंग, पत्थरबाजों के लिए भीड़ को उकसाना और पैसे देने जैसे कई मामलों में सात अलगाववादी नेताओं को गिरफ्तार किया था। NIA ने अपनी इनवेस्टिगेशन में अलगाववादी नेताओं और जम्मू-कश्मीर के युवाओं की बातचीत के कई ऐसे सबूत इकट्ठा किए हैं, जिनमें अलगाववादी नेता भीड़ को पत्थरबाजी के लिए कह रहे हैं। 

पत्थरबाज हुर्रियत नेताओं के सम्पर्क में 

टेलीफोन पर हुई बातचीत से पता लगाया गया है कि पत्थरबाज लोकल और मध्यम स्तर के हुर्रियत नेताओं के संपर्क में रहते थे। जो कहीं ना कहीं बड़े अलगाववादी नेताओं के संपर्क में भी हैं। साथ ही NIA ने कई सारे फोन नंबर की लोकेशन भी ट्रैक की, जिससे पता चलता है कि आतंकियों से मुठभेड़ से दौरान ये लोग सेना के जवानों के लिए समस्या पैदा करते थे। कश्मीर में हिंसा के लिए हवाला के जरिए फंडिंग, आतंकी संगठनों से कनेक्शन और मनी लॉंड्रिग से जुड़े मामलों मे शामिल होने के शक के आधार पर NIA ने अलगाववादी नेताओं के घर समेत कई ठिकानों पर छापेमारी की गई थी।
 

 

Created On :   4 Aug 2017 7:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story