इस ऐप के जरिए घर बैठे बुक करें अब जनरल रेलवे टिकट

Good news for railway passengers
इस ऐप के जरिए घर बैठे बुक करें अब जनरल रेलवे टिकट
इस ऐप के जरिए घर बैठे बुक करें अब जनरल रेलवे टिकट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अब अगर आप ट्रेन में जनरल डिब्बे से सफर करते हैं तो आपके लिए इंडियन रेलवे एक खुशखबरी लेकर आई है। गौरतलब है कि पैसजंर्स को अब जनरल की टिकट खरीदने के लिए लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। दरअसल, रेलवे ने टिकट काउंटर और प्लेटफॉर्म पर भीड़ कम करने के लिए एक नया नियम निकाला है। इस नियम के तहत बिना टिकट सफर करने वालों पर भी लगाम लगेगी। बता दें रेलवे यूटीएस ऐप से दिल्ली के कई स्टेशनों को जोड़ने का काम शुरू किया है। इस ऐप के जरिए लोग जनरल टिकट, मंथली पास जैसी सुविधाओं का फायदा उठा सकेंगे।

इस ऐप से मिलेगा यह फायदा
यूटीएस ऐप के जरिए सभी यात्री अब घर बैठे ही पलभर में अपना जनरल का टिकट बुक करा सकते हैं। फिलहाल ये सेवा चुनिंदा स्टेशन पर ही चल रही थी। नई दिल्ली स्टेशन के लिए ही यह सुविधा उपलब्ध थी। लेकिन अब इस सेवा का विस्तार होने जा रहा है और बाकी के स्टेशनों को भी इससे जोड़ने की योजना है। 


वेडिंग मशीन से बुक होगा टिकट
ऐप से बुक कराए टिकट का प्रिंट स्टेशन आने पर ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीन से निकाल सकते हैं। रेलवे ने अन्य स्टेशनों पर इसका ट्रायल शुरू कर दिया है। कुछ ही दिनों में दिल्ली के कई स्टेशनों के विकल्प ऐप में दिखाई देने लगेगा। रेलवे के मुताबिक ट्रायल पूरा होने के तुरंत बाद यूटीएस ऐप का अपडेटेड वर्जन लोगों के लिए उपलब्ध होगा। ट्रायल वर्क अंतिम चरण में चल रहा है। 


गूगल प्ले स्टोर से करें डाउनलोड
गूगल प्ले स्टोर से यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप चलाने के लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर कराना होगा और ऐप पर अपनी आईडी बनानी होगी। 

इन स्टेशन को जोड़ा जाएगा
दिल्ली में आनंद विहार, दिल्ली कैंट, दिल्ली जंक्शन, दिल्ली किशनगंज, दिल्ली सराय रोहिल्ला, दिल्ली शाहदरा, हजरत निजामुद्दीन, ओखला, नई दिल्ली, पालम, सब्जी मंडी, शकूरबस्ती, शिवाजी ब्रिज, तिलक ब्रिज, तुगलकाबाद और विवेक विहार स्टेशनों को यूटीएस ऐप से जोड़ा जा रहा है।


 

Created On :   20 Nov 2017 10:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story