Max Born की 135वीं बर्थ एनिवर्सरी पर गूगल ने बनाया डूडल

google celebrates max borns 135th birth anniversary to make doodle
Max Born की 135वीं बर्थ एनिवर्सरी पर गूगल ने बनाया डूडल
Max Born की 135वीं बर्थ एनिवर्सरी पर गूगल ने बनाया डूडल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  नोबेल प्राइज विजेता और Quantum Mechanics में अपना योगदान देने वाले Max Born के 135वें जन्म दिवस के दिन गूगल अपने पेज पर डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है। गूगल के इस डूडल में Max Born की तस्वीर भी दी गई है। माना जाता है कि बिना Max Born के Quantum Mechanics का विकास होना संभव नहीं था। Quantum mechanics भौतिकी का एक हिस्सा है, जो कि संभवतः सबसे छोटा रूप पर अध्ययन करता है। Quantum mechanics के बिना, मेडिसिन में प्रगति (मेडिकल इमेजिंग उपकरण या एमआरआई जैसे आविष्कारों सहित), पराबैंगनीकिरण और व्यक्तिगत कंप्यूटिंग एक सपना ही रह जाता।

max born doodle

ये भी पढ़ें : गूगल के डूडल पर दिखीं देश की पहली फोटो जर्नलिस्ट होमी व्याराल्ला

आपको बता दें कि Max Born एक जर्मन भौतिक विज्ञानी और गणितज्ञ थे। उन्होंने इन आविष्कारों को एक वास्तविकता बनाने में बड़ी भूमिका निभाई। सन 1954 में उन्हें भौतिकी के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जब उनके योगदान को मान्यता दी गई थी। Max Born का जन्म 1882 में 11 दिसंबर को बिस्लाऊ में हुआ था, जो जर्मन साम्राज्य का हिस्सा था, लेकिन अब पोलैंड का एक हिस्सा है। उन्होंने ब्रसेला विश्वविद्यालय से पढ़ाई की और गॉटिंगेन विश्वविद्यालय में पीएचडी की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद वह वहीं सैद्धांतिक भौतिकी के प्रोफेसर बनने के लिए चले गए।

Image result for Max Born DOODLE

 

ये भी पढ़ें : डॉ. रुख्माबाई राउत की जयंती पर गूगल ने डूडल बनाकर दी श्रद्धांजलि

Image result for Max Born

 

दुर्भाग्य से, जर्मनी में नाजिज्म के उदय के साथ डॉ. Born को सन 1933 में जर्मनी से भागने और ब्रिटेन जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। ब्रिटेन में डॉ. Born एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में प्राकृतिक फिलोफी के प्रोफेसर बने और उन्होंने सन 1954 में रिटायर होने तक अपने पद पर बने रहे और तभी उन्हें नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

ये भी पढ़ें : हिंदी फिल्मों के पितामह वी शांताराम को गूगल ने डूडल बनाकर दी श्रद्धांजलि

Created On :   11 Dec 2017 6:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story