Android Apps में गलती ढूंढने पर Google दे रहा है 65 हजार रुपए, बस करना होगा ये काम

Google launches Bug Bounty Programe for finding security flaws in Android apps
Android Apps में गलती ढूंढने पर Google दे रहा है 65 हजार रुपए, बस करना होगा ये काम
Android Apps में गलती ढूंढने पर Google दे रहा है 65 हजार रुपए, बस करना होगा ये काम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी Google अब अपने Android Apps को और ज्यादा सिक्योर व बेहतर बनाने के लिए एक प्रोग्राम लेकर आया है, जिसके तहत कंपनी सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स और हैकर्स को Android Apps में गलती ढूंढने का मौका दे रही है। इतना ही नहीं इसके लिए कंपनी 1,000 यूएस डॉलर यानी करीब 65,000 रुपए तक का रिवॉर्ड भी दे रही है। Google के इस प्रोग्राम का नाम Bug Bounty है। हालांकि ये प्रोग्राम अभी कुछ चुनिंदा Apps के लिए ही किया गया है। 

Google ने HackerOne से की है पार्टनरशिप

Bug Bounty Program के लिए Google ने HackerOne से पार्टनरशिप की है, जो इस पूरे प्रोग्राम को मैनेज करेगा। इस प्रोग्राम की मदद से Google कुछ ऐसे Apps और Play Store में मौजूद ऐसी गलतियों को निकालेगा, जिसकी वजह से हैकर्स किसी गैजेट में वायरस पहुंचाते हैं। Google और HackerOne मिलकर Android Apps में मौजूद खामियों को ठीक करने का काम करेंगे। बता दें कि HackerOne एक साइबर सिक्योरिटी प्लेटफॉर्म है। 

क्या करना होगा? 

अगर आप साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट हैं, तो आपके लिए ये Bug Bounty Program बहुत काम का है। अगर कोई सिक्योरिटी रिसर्चर्स को Android Apps में कमी निकालतै हैं, तो वो सीधे App Developer को रिपोर्ट कर सकते हैं। अगर वो गलती या खामी ठीक हो गई, तो उसके बाद रिसर्चर्स को Bug Report को HackerOne के साथ शेयर करनी होगी। ये सब प्रोसिजर होने के बाद Google पैसा देगा। इससे पहले कंपनी Apps की गलती को पूरी तरह से चेक करेगी। 

 

Image result for bug bounty programs

 

क्या होता है Bug Bounty Program?

दुनिया भर की बड़ी टेक कंपनियां जैसे facebook, twitter और google इस प्रोग्राम को चलाती हैं। Bug Bounty Program के तहत साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स खामियों का पता लगाकर कंपनियों को बताते हैं, जिसके लिए कंपनियां रिवॉर्ड भी देती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक facebook bug bounty Program में इंडियन हैकर्स और एक्सपर्ट्स सबसे आगे हैं और कंपनी की तरफ से इंडियन हैकर्स अब तक करोड़ों रुपए जीत चुके हैं। 

Google भी बांट चुका है लाखों डॉलर

वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि Google की तरफ से चलाए जाने वाले Bug Bounty Program में अब तक करोड़ों कमियां निकल चुकी है, जिसके लिए कंपनी अब तक करीब 15 लाख डॉलर रिवॉर्ड में दे चुका है। इसके लिए साइबर एक्सपर्ट्स का मानना है कि Google Play Store में Apple Store के मुकाबले कहीं ज्यादा कमियां और खामियां हैं। 

Created On :   21 Oct 2017 9:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story