अब आपकी जासूसी नहीं करेगा गूगल

Google will not keep your mail on display for showing ads
अब आपकी जासूसी नहीं करेगा गूगल
अब आपकी जासूसी नहीं करेगा गूगल

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. अक्सर आपने देखा होगा कि गूगल आपको उन्हीं प्रॉडक्ट्स के ऐड दिखाता है, जिनके बारे में अपने गुगल पर सर्च किया हो या मेल किया हो। दरअसल गूगल ऐसा आपके सर्च और मेल्स के रेकॉर्ड्स के आधार पर करता है। लेकिन गूगल ने फैसला किया है कि अब वो यूजर्स के मेल पर नजर नहीं रखेगी। दरअसल कई यूजर्स ने गूगल के ऐसा करने को लेकर प्रिवेसी से जुड़े सवाल उठाए थे।

2004 से चली आ रही इस प्रैक्टिस में गूगल यूजर्स की पसंद के विज्ञापन दिखाने के लिए उनके अकाउंट पर नजर रखता रहा है। ऐसा वो यूजर्स के मेल और सर्च किए गए कीवर्ड्स पर निगरानी रख कर करता है। उदाहरण के लिए अगर आप गूगल पर मोबाइल फोन सर्च करते रहे हैं तो अन्य साइट्स पर गूगल आपको मोबाइल फोन के विज्ञापन दिखाएगा। इस तरह वो यूजर्स की पसंद-नापसंद के बारे में भी जान पाता है और उसके पसंदीदा विषयों से जुड़े ऐड दिखाता है। गूगल के फिलहाल 1.2 बिलियन यूजर्स हैं।

पिछले दिनों प्रिवेसी इशूज पर गूगल ने चिंता जाहिर की। कंपनी ने साफ किया है कि जो लोग पेड जीमेल का प्रयोग कर रहे हैं, गूगल उनके अकाउंट स्कैन नहीं करता। बाकी सभी यूजर्स के लिए भी साल के अंत तक मेल पर निगरानी रोक दी जाएगी।

Created On :   26 Jun 2017 5:10 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story