कांग्रेसियों को सताया डर, कुनबा बचाने 40 विधायक बेंगलुरू में नजरबंद

gujarat congress 40 mla sent to bangalore Before rajya sabha election
कांग्रेसियों को सताया डर, कुनबा बचाने 40 विधायक बेंगलुरू में नजरबंद
कांग्रेसियों को सताया डर, कुनबा बचाने 40 विधायक बेंगलुरू में नजरबंद

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। गुजरात की राजनीति में मचा हड़कम्प अब कांग्रेस को अपना घर बचाने के लिए इस कदर मजबूर कर रहा है कि उन्हें अपने विधायकों को नजरबंद करने की भी नौबत आ गई है। शुक्रवार को गुजरात कांग्रेस से 6 विधायकों के इस्तीफा देने के बाद अब कांग्रेस को अपना कुनबा बचाने के लिए अपने 40 विधायकों को बेंगलुरू भेजना पड़ा है। हालांकि कांग्रेस ने इसके पीछे की वजह बीजेपी की जोड़-तोड़ वाली राजनीति से डर नहीं, बल्कि उसके विधायकों को 10 करोड़ रुपए की पेशकश कर उन्हें खरीदना बताया है। इस कदम से बीजेपी की कोशिश राज्यसभा में कांग्रेसी नेता अहमद पटेल को जाने से रोकना बताया जा रहा है। पहले ही शंकर सिंह वाघेला के पार्टी छोड़ने के बाद गुजरात कांग्रेस में भारी उठापटक और अस्थिरता का माहौल है।  

गौरतलब है कि गुजरात में तीन राज्यसभा सीटों के लिए अगस्त में चुनाव हैं, जिसके लिए बीजेपी और कांग्रेस खींचतान में हैं। इसके चलते बीजेपी कांग्रेसी विधायकों को अपने पाले में करने में लगी है, वहीं कांग्रेस उन्हें बीजेपी में जाने से रोकने के लिए ऐसे हथकंडे अपनाने को मजबूर है।राज्यसभा चुनाव से पहले 24 घंटे में 6 विधायकों का इस्तीफा कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है, लेकिन इस कदम के बाद अब जल्द ही हालात सामान्य होने की उम्मीद है। 

इस कदम को लेकर मीडिया में बयान देते हुए कांग्रेसी विधायक शैलेश पामर ने कहा कि बीजेपी अपनी कमियों को छिपाने के लिए पैसे और पुलिस के बल पर कांग्रेसी विधायकों पर पार्टी से इस्तीफा देने का दवाब बनाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि बीजेपी अपने इस कार्य में सफल न होए इसलिए पार्टी के 44 विधायकों को गुजरात से बेंगलुरु के लिए रवाना किया जा रहा है। 

राज्यसभा का गुणा-गणित 

गौरतलब है कि 8 अगस्त को राज्यसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में किसी भी सदस्य का पार्टी छोड़ना घातक हो सकता है। गुजरात के विधानसभा में कुल 182 सीट हैं, जिसमें से 121 बीजेपी और निर्दलीय विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के 57 विधायक थे, जो अब 51 ही बचे हैं। एनसीपी के 2, जेडीयू और जीपीपी का एक-एक विधायक हैं। इस स्थिति में राज्यसभा की एक सीट के लिए कम से कम 46 वोट चाहिए होते हैं. लेकिन अब स्थिति बदली है, क्योंकि 6 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं तो कुल संख्या 176 हो गई है। इसलिए जीतने के लिए सिर्फ 45 वोट ही चाहिए।

 

 

Created On :   29 July 2017 2:23 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story