राम रहीम के डेरे में सर्च अभियान खत्म, हाईकोर्ट को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

Gurmeet ram rahim dera saccha sauda investigation for the dead bodies
राम रहीम के डेरे में सर्च अभियान खत्म, हाईकोर्ट को सौंपी जाएगी रिपोर्ट
राम रहीम के डेरे में सर्च अभियान खत्म, हाईकोर्ट को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, सिरसा। हरियाणा के सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में तीन दिन तक चला तलाशी अभियान रविवार को खत्म हो गया। तीसरे दिन तलाशी में पुलिसकर्मियों को क्या-क्या चीजें मिलीं, इसका ब्यौरा नहीं मिल पाया है। अब गुरूमीत राम रहीम के 700 एकड़ क्षेत्र में फैले आलीशान मुख्यालय की तलाशी के अभियान की रिपोर्ट पंजाब और हरियाणा उच्चन्यायालय द्वारा नियुक्त कोर्ट कमिश्नर एकेएस पवार अदालत को सौंपेंगे। इस बीच प्रशासन ने सिरसा में स्थिति पूरी तरह सामान्य देख सोमवार से इंटरनेट और रेल सेवाएं बहाल करने का निर्णय लिया है। गुरूमीत राम रहीम की गिरफ्तारी के बाद उसके समर्थकों के उपद्रव के बीच प्रशासन ने एहतियातन इंटरनेट और रेल सेवाओं को पिछले दिनों अस्थाई रूप से स्थगित कर दिया था।

यह भी पढ़ें : बॉलीवुड सितारे जो नजर आए बलात्कारी बाबा राम रहीम के साथ , देखें फोटो

एहतियातन जारी रहेगा कर्फ्यू
राज्य के जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक सतीश मेहरा ने सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में तलाशी अभियान पूरा होने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि एहतियातन सोमवार तक कर्फ्यू जारी रहेगा। कल शाम को इसकी समीक्षा के बाद प्रशासन तय करेगा कि इसे आगे जारी रखना है या खत्म कर देना है। उन्होंने बताया कि कर्फ्यू में सुबह और शाम को कुछ देर के लिए ढील दी जाएगी। उन्होंने बताया कि सोमवार रेल और इंटरनेट सेवाएं फिर से बहाल कर दी जाएंगी। तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हो इसके लिए सिरसा में बड़ी संख्या में सेना, अर्धसैनिक बलों और स्थानीय पुलिस के जवानों को तैनात किया गया था।

यह भी पढ़ें : बाबा गुरमीत के घर मिला "आपत्तिजनक" सामान, देखकर चौक जाएंगे आप 

जांच के दौरान राम रहीम की शाही जीवनशैली का खुलासा करती हुई लगभग एक करोड़ रुपए कीमत की एक लक्जरी कार भी बरामद की गई थी। इसके अलावा उनके 1500 जूते, डिजाइनर कपड़े और सात हजार मूल्य के चलन से बाहर हो चुके पुराने नोट भी बरामद हुए थे। इस दौरान एके-47 के कारतूस रखने में इस्तेमाल किया जाने वाला एक बक्सा भी बरामद किया गया था। तलाशी अभियान में गुरूमीत राम रहीम की तथाकथित गुफा भी बरामद की गई थी, जहां डेरा प्रमुख ठहरते थे। उनकी गुफा से साध्वियों के निवास तक जाने के लिए रास्ता बनाया गया था। एक प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि इस मार्ग को तलाशी अभियान के दौरान बंद कर दिया गया है। दस घंटे चले पहले दिन के तलाशी अभियान में बड़ी संख्या में बिना नाम वाली आयुर्वेदिक दवाएं, ओबी वैन और एक बिना नंबर की लेक्सस कार भी बरामद की गई थी। इस दौरान अधिकारियों ने पांच बच्चे भी डेरा परिसर से बरामद किए थे, जिनमें से दो छोटे बच्चे थे। जिनमें एक सात साल का बच्चा हरियाणा के कैथल जिले का था, जबकि दूसरा 12 वर्षीय बच्चा सिरसा का रहने वाला था।

तलाशी में हुआ 1100 करोड़ की संपत्ति का खुलासा
डेरा सच्चा सौदा परिसर भरे पूरे नगर की तरह था, जिसमें स्वीमिंग पूल, होटल, सात स्टार सुविधाओं वाला रिजार्ट, जिसमें एफिल टावर, ताल महल, क्रेम्लिन और डिज्नी वर्ल्ड की प्रतिकृतियां निर्मित हैं, आलीशान सिनेमाघऱ, खूबसूरत शापिंग माल और स्कूल थे। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरुमीत राम रहीम को रेप मामले मे सजा दिए जाने और उसके बाद भ़ड़की हिंसा के मद्देनजर पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देश पर शुरू किया गया था, जिसमें 38 लोग मारे गए थे। तलाशी अभियान शुरू करने की एक वजह डेरा की संपत्तियों का वास्तविक ब्यौरा एकत्र  करना भी थी। हालांकि हरियाणा सरकार अब भी इसकी गणना में लगी हुई है, लेकिन प्रारंभिक अनुमानों में डेरा की हरियाणा स्थित संपत्तियां 1100 करोड़ बताई जा रही है। इसके अलावा 53 करोड़ रुपए की संपत्तियां पंजाब में बताई गई हैं। 

यह भी पढ़ें : राम रहीम का 800 करोड़ का कारोबार बंद, 8 हजार लोग बेरोजगार

सर्च ऑपरेशन में हुए अहम खुलासे

  • तलाशी के पहले दो दिनों में तलाशी दल ने फिस्फोटक फैक्ट्री
  • साध्वियों के आवास तक जाने वाली खुफिया सुरंग
  • डेरा सच्चा सौदा में डेरा प्रमुख के आवास से पांच किलोमीटर दूर जा कर खुलने वाली फाइबर सुरंग
  • अनेक अवैध हथियारों और निजी मुद्रा समेत कई अहम सुराग हाथ लगे थे।
  • 350 लाठी, डंडे, और रॉड मिले।
  • लैपटॉप, हार्ड ड्राइव और पेनड्राइव भी बरामद किए गए। 
  • शुक्रवार को सर्च ऑपरेशन के दौरान दो नाबालिग बच्‍चों समेत 5 लड़के मिले।
  • डेरे में कंट्रोल रूम और तीन कमरों को सील किया। 
  • भारी संख्‍या में नई और पुरानी करंसी बरामद हुई। 
  • डेरे द्वारा चलाई जा रही प्‍लास्टिक करंसी भी बरामद हुई।
  • कई हार्ड डिस्क और कंप्यूटर कब्‍जे में लिए गए हैं। 
  • डेरे की फार्मेसी में भारी मात्रा में बिना लेबल की दवाएं मिलीं।
  • जेसीबी की खुदाई में हड्डियों की भारी तादाद मिली है।
  • जिस घेरे में गुरमीत राम रहीम ध्यान लगाता था, वहां भी जेसीबी से खुदाई की गई है।
  • ओबी वैन और लेक्सस कार भी बिना नंबर प्लेट के बरामद हुई है।
  • तलाशी के दौरान डेरा मुख्यालय से भारी मात्रा में कैश बरामद हुआ।
  • कुछ कंप्यूटर, हार्ड डिस्क और नकदी बरामद की गई है। फ़रेंसिक टीम को भी बुलाया गया है।
  • तलाशी में हुआ 1100 करोड़ की संपत्ति का खुलासा

Created On :   7 Sep 2017 6:35 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story