हेयरफॉल से हैं परेशान तो ट्राय करें ये हेयर ऑइल

Hair fall is troubling, so try must try these home made hair oils
हेयरफॉल से हैं परेशान तो ट्राय करें ये हेयर ऑइल
हेयरफॉल से हैं परेशान तो ट्राय करें ये हेयर ऑइल

डिजिटल डेस्क,भोपाल। हेयरफॉल और बालों का टूटना एक आम समस्या हो गई है। आज कल टीन एज से ही ये प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। इसके लिए हम कई तरह के महंगे तेल और शैम्पू खरीदते हैं। लेकिन इन महंगे तेल-शैम्पू में कई तरह के कैमिकल्स होते हैं जिनसे समस्या बढ़ जाती हैं या दूसरे कई तरह के हेयर प्रॉब्लम होने लगते हैं। अगर इन सबसे बचना चाहते हैं तो आपको नेच्युरल और घरेलू उपाए ट्राए करने चाहिए। आज हम आपको घर पर ये नेच्युरल तेल बनाने के तरीके बताएंगे। इनसे आपकी जेब और बाल दोनों को फायदा होगा।  

आंवले का तेल : आंवला बालों की हर समस्या के लिए सदियों से सबसे बेहतर माना गया है। विटामिन सी की भरपूर आंवला बालों का झड़ना कम करता है। 
आंवले का तेल घर पर बनाने के लिए आपको 120 ग्राम आंवला पाउडर, 1 लीटर पानी और 250 मिली नारियल के तेल की जरूरत पड़ेगी।

विधी : आंवले का तेल बनाने के लिए सबसे पहले 100 ग्राम आंवला के पाउडर को 1 लीटर पानी के साथ तब तक उबालें जब तक कि लिक्विड आधा न हो जाए। अब इसे दूसरे बर्तन में रख लें। एक दूसरे पैन में नारियल का तेल, बचा हुआ आंवला पाउडर और उबले हुए लिक्विड को मिलाकर धीमी आंच पर तब तक उबालें जब तक कि सारा पानी वाष्पीकृत न हो जाए। आखिर में पैन में पीला और पारदर्शी तरल शेष बचेगा। इसे किसी बोतल में भरकर रख लें। इस तेल को नियमित लगाने से बालों की हर तरह की समस्या दूर होती हैं।

अरंडी और सरसों का तेल : अरंडी के तेल में रिसिनोलेइक एसिड और ओमेगा 6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये सिर में रक्त संचार को अच्छा कता है। इससे बालों में बढ़ने में मदद मिलती है। इससे बालों की जड़े मजबूत भी होती हैं। एक चम्मच अरंडी के तेल और 2 चम्मच सरसों के तेल का मदद से आप बालों के लिए गुणकारी तेल बना सकते हैं।

विधी : इसे बनाने के लिए सबसे पहले दोनों तेल का मिश्रण एक वर्तन में रखकर उसे कुछ सेकंड तक गर्म करें। अब इस हल्के गर्म मिश्रण को अपने सिर और बालों पर लगाएं। लगभग दस मिनट तक हल्का-हल्का मसाज कीजिए। एक घंटे बाद शैंपू से बालों को धो लीजिए। 

Created On :   18 Aug 2017 10:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story