#happybirthday prasoon joshi_जानें एड कॉपी राइटर से सेंसर बोर्ड के चेयरमैन तक का सफर

#happybirthday prasoon joshi_journey from a ad writer to the CBFC
#happybirthday prasoon joshi_जानें एड कॉपी राइटर से सेंसर बोर्ड के चेयरमैन तक का सफर
#happybirthday prasoon joshi_जानें एड कॉपी राइटर से सेंसर बोर्ड के चेयरमैन तक का सफर

डिजिटल डेस्क,मुंबई। प्रसून जोशी बॉलीवुड के जाने माने लेखक और सेंसर बोर्ड के चेयरमैन हैं। प्रसून अपने लेखन में भावनाओं को कुछ इस तरह उड़ेलते है कि लोग खुद को उनके लेखन से जोड़ने हैं। वहीं जब वो कुछ मजेदार लिखते हैं तो वो लोगो कि जुबां पर चढ़े बना रह नहीं पाता। प्रसून को आमिर खान की फिल्म "तारे जमीन पर" के सॉन्ग "मेरी मां..." के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। इसके अलावा उन्होंने  "दिल्ली 6","रंग दे बसंती", "हम तुम" और "फना" और "ज्जा"  लिए कई सुपरहिट गाने लिखे हैं। 16 सितंबर 1971 को उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के एक मध्यम परिवार में जन्मे प्रसून ने बतौर राइटर अपना करियर 1992 से शुरू किया। प्रसून को बचपन से लिखने का बहुत शौक था और उन्होंने कम उम्र में तय कर लिया था कि वो लेखक ही बनेंगे। 

17 की उम्र में लिखी थी पहली किताब

प्रसून ने 17 साल की उम्र में अपनी पहली किताब "मैं और वो" लिख डाली थी। फिर उन्होंने विज्ञापन जगत में कदम रखा। प्रसून ने अपने करियर की शुरुआत एक विज्ञापन और पब्लिक रिलेशन कंपनी से की, जहां उन्होंने 10 साल तक काम किया। विज्ञापन जगत में काम करते हुए प्रसून ने कई एड भी लिखे थे। एनडीटीवी की "सच दिखाते हैं हम" और कोकाकोला की "ठंडा मतलब कोकाकोला" जैसी पंचलाइन भी प्रसून ने ही लिखी थी। जो आज तक सबकी जुबान पर है।

"लज्जा" से शुरू किया फिल्मी सफर

प्रसून ने जल्द ही फिल्मी दुनिया में हाथ आजमाया और बतौर गीतकार राजकुमार संतोषी की फिल्म "लज्जा" से फिल्मी सफर शुरू किया। फिल्म हिट होने से प्रसून जोशी के करियर को भी आगे राह मिल गई। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। प्रसून ने बॉलीवुड के कई बड़े लेखकों के बीच अपनी जगह बनाई। कई नेशनल अवॉर्ड के अलावा उन्हे कई दूसरे अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है। 

ये भी पढ़ें-क्यों प्रसून जोशी ही बनाए गए सेंसर बोर्ड के नए चेयरमैन?

प्रसून ने दिल्ली में ही एक कंपनी में काम करने के दौरान प्रसून की मुलाकात अपर्णा से हुई और फिर कई मुलाकातों के बाद प्रसून और अर्पणा ने शादी कर ली। दोनों की एक बेटी है जिसका नाम ऐशानया है।

प्रसून ने प्रसून जोशी की मेहनत और लगन से एड राइटर से, डायलॉग, लिरिक्स, स्क्रिप्ट राइटर बने। अब प्रसून के कंधो पर नई जिम्मेदारी भी है। उन्हें हाल ही में पहलाज निहलानी की जगह सेंसर बोर्ड का चेयरमेन बनाया गया है। 
 

Created On :   16 Sep 2017 8:46 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story