क्या आप जानते हैं अरहर की दाल के ये फायदे

health benefits of arhar dal
क्या आप जानते हैं अरहर की दाल के ये फायदे
क्या आप जानते हैं अरहर की दाल के ये फायदे

टीम डिजिटल,नई दिल्ली। अरहर की दाल सबसे स्वादिष्ट और बेहद फायदेमंद मानी जाती है। आपको बता दें कि अरहर की दाल में प्रोटीन की मात्रा सबसे अधिक होती है। इसे तुअर दाल भी कहते हैं। दाल के रूप में उपयोग में ली जाने वाली सभी दलहनों में अरहर का प्रमुख स्थान है। यह गर्म तथा शुष्क होती है इसलिए इसे देसी घी में छौंककर खाना चाहिए। अरहर की दाल में पर्याप्त मात्रा में घी मिलाकर खाने से वह वायुकारक नहीं रहती है। आयुर्वेद के जानकार डॉ सत्य प्रकाश मिश्र के मुताबिक अरहर की दाल खाने से शरीर को कई न्यूट्रिशंस प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स पोषक तत्व मिलते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

         अरहर की दाल खाने के फायदे 

  • अरहर की दाल आयरन, फोलिक ऐसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम विटामिन बी और मिनरल्स की कमी को पूरा करती है।
  • तुअर दाल में मौजूद फोलिक एसिड महिलाओं को बहुत फायदा पहुंचाता है। ये महिलाओं के लिए विटामिन का अच्‍छा स्रोत्र है। खासतौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए।
  • न्‍यूयॉर्क की एक रिसर्च के मुताबिक, भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड लेने से दिमाग और रीढ़ की हड्डियों संबंधित बीमारियों से बच सकते हैं।
  • भरपूर मात्रा में अरहर की दाल खाने से फोलिक एसिड के कारण दिमाग और रीढ़ की हड्डियों संबंधित बीमारियों से बच सकते हैं।
  • अरहर की दाल न्यूट्रिशंस प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है।
  • तुअर दाल फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं जिससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। फाइबर युक्त डायट लेने से क्रोनिक डिजीज नहीं होती। नियमित रूप से फाइबर डायट में शामिल करने से दिल संबंधी रोग, स्ट्रोक, कई तरह के कैंसर, कार्डियोवस्कुलर डिजीज और टाइप 2 डायबिटीज से बचा जा सकता है।
  • अरहर की दाल पाचक है तथा इसके सेवन से बवासीर, बुखार, और गुल्म रोगों में लाभ मिलता है 

Created On :   27 Jun 2017 1:22 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story