हेमा मालिनी को Kiss करने के लिए कैमरामैन को पैसे देते थे धर्मेंद्र

hema malini birthday Love Story Of Dharmendra and Hema Malini marriage
हेमा मालिनी को Kiss करने के लिए कैमरामैन को पैसे देते थे धर्मेंद्र
हेमा मालिनी को Kiss करने के लिए कैमरामैन को पैसे देते थे धर्मेंद्र

डिजिटल डेस्क, मुंबई। 16 अक्टूबर को हेमा मालिनी का 68वां बर्थडे है। बॉलीवुड को पहली ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी के रूप में मिली। हेमा मालिनी को ये खिताब उन्हें केवल उनकी फिल्म के लिए नहीं दिया गया था, बल्कि उनकी खूबसूरती और लोकप्रियता के कारण ही उन्हें ड्रीम गर्ल कहा जाने लगा था। 70 के दशक में हेमा मालिनी की खूबसूरती और अदाकारी ने ऐसा डंका बजाया कि आम से खास सब उनके दिवाने हो गए। उस वक्त हिंदी सिनेमा के हीरोज ने उनसे शादी करने के लिए कई जतन किए, लेकिन हेमा का दिल सिर्फ धर्मेंद्र पर आया।

धर्मेंद्र और हेमा की लव स्टोरी किसी फिल्म की कहानी की तरह ही है। धर्मेंद्र से उनकी मुलाकात, प्यार और शादी तक का सफर उनकी बॉयोग्रफी "बियोंड द ड्रीम गर्ल" में मिलती है। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको हेमा और धर्मेंद्र की लव स्टोरी के बारे में बताएंगे।



16 अक्टूबर 1948 को जन्मीं बॉलीवुड "ड्रीम गर्ल" हेमा मालिनी ने 1980 में एक्टर धर्मेंद्र से शादी की थी। ये धमेंद्र की दूसरी शादी थी, इसलिए दोनों को धर्म बदलकर शादी करनी पड़ी। धर्मेंद्र नहीं चाहते थे कि अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर को तलाक दें।



धर्मेंद्र ने प्रकाश कौर से 1954 में ही शादी कर ली थी, मजेदार तो ये है कि उस वक्त हेमा केवल छह साल की थीं। धर्मेंद्र और प्रकाश कौर के चार बच्चे अजय सिंह (सनी), विजय सिंह (बॉबी), विजेता और अजीता देओल हैं। धर्मेंद्र की दूसरी शादी के बाद मीडिया ने जब प्रकाश कौर से बात की तो उन्होंने अपने पति का बचाव किया और कहा कि वो भले ही एक अच्छे पति ना हों, लेकिन एक अच्छे पिता जरूर हैं।



जी हां, प्रकाश कौर ने कहा था " मैं उन्हें बहुत प्यार और सम्मान देती हूं, जो हो रहा है सो हो रहा है। मैं नहीं जानती कि मुझे उन्हें दोषी ठहराना चाहिए या अपनी किस्मत को। मैं केवल यह जानती हूं कि जब भी मुझे उनकी जरूरत होगी, वो मेरे साथ होंगे। मैंने उन पर अपना विश्वास नहीं खोया है।"

शोले के सेट पर हुई थी मुलाकात

हेमा और धर्मेंद्र पहली बार रमेश सिप्पी की फिल्म शोले के सेट पर मिले। धर्मेंद्र पहली ही मुलाकात में हेमा को दिल बैठे और हेमा को भी पंजाबी नौजवान से प्यार हो गया। हेमा मालिनी और धर्मेंद्र के प्यार की खबरें जब उड़ी तो हेमा के घर वाले परेशान हो गए। उन्होंने हेमा पर बंदिशें लगानी शुरू कर दीं, लेकिन धर्मेंद्र ने भी हार नहीं माना और हेमा से फिल्म की शूटिंग के बहाने मुलाकाते जारी रखीं।


कहते हैं कि हेमा के करीब रहने के लिए धर्मेंद्र कैमरामैन और स्पॉट बॉयज को पैसे दिया करते थे। हेमा के साथ रोमांटिक सीन के रीटेक बार-बार हों इसके लिए वो कैमरामैन से कह देते कि उसे उस शॉट को एक बार में ओके नहीं करना।

कभी कैमरामैन लाइट कम होने की बात करता तो कभी कोई और वजह बता देता। धर्मेंद्र ने इसका भी एक कोड वर्ड इजाद कर लिया था। जब सीन को रीटेक कराना होता तो वो हौले से अपना कान छू लेते। इसी तरह जब उन्हें सीन को ओके करना होता वो अपनी नाक को सहलाते। इस तरह से उनका हेमा से वो हेमा को सबके सामने छू लेते।

2 स्टार्स को पछाड़ कर की धरमेंद्र और हेमा ने शादी

साल 1974 के दौरान हेमा मालिनी से बॉलीवुड के तीन अभिनेता संजीव कुमार, जितेन्द्र और धर्मेंद्र प्यार करते थे लेकिन हेमा धर्मेंद्र को चाहती थीं। धर्मेंद्र के शादीशुदा होने के चलते हेमा के घरवाले नहीं चाहते थे कि हेमा उनसे शादी करें। इस वजह से हेमा मालिनी परेशान रहती थीं।



धर्मेंद्र भी अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर को तलाक देकर हेमा से शादी करना चाहते थे लेकिन प्रकाश ने उन्हें तलाक देने से इंकार कर दिया था। बताया जाता है कि उसी दौरान संजीव कुमार हेमा से शादी करना चाहते थे और इसके लिए उन्होंने जितेंद्र की मदद ली संजीव। जितेंद्र को उनके दिल की बात हेमा तक पहुंचाने के लिए कहा लेकिन हेमा ने संजीव से शादी करने से मना कर दिया।

कहा जाता है कि हेमा संजीव से तो शादी के लिए इंकार कर चुकी थीं लेकिन उन्हें जितेंद्र से प्यार हो गया था। इसके बाद दोनों जब फिल्म "दुल्हन" की शूटिंग कर रहे थे, उसी दौरान दोनों ने अपने प्यार का इजहार किया। दोनों के परिवार भी उनकी शादी के लिए राजी हो गए थे। हालांकि जितेंद्र हेमा से शादी करना चाहते थे, लेकिन उस समय वो शोभा को भी डेट कर रहे थे जो उनके बचपन की दोस्त थीं। शोभा को जब ये बात पता चली कि जितेंद्र हेमा से शादी करना चाहते हैं तो उन्होंने हेमा से उन्हें समझाने को कहा।



जितेंद्र हेमा से शादी करना चाहते थे, इसलिए अपने परिवार की मुलाकात हेमा के परिवार से करवाने के लिए उनक घर पहुंच गए। परिवारों की मुलाकात के समय हेमा के घर पर धर्मेंद्र का फोन आया और उन्होंने हेमा को कहा कि वो उनसे शादी करना चाहते हैं। धर्मेंद्र ने हेमा को कहा कि वो उनसे मिलना चाहते हैं।

कहा जाता है कि क्योंकि धर्मेंद्र की पत्नी उन्हें तलाक देने से इंकार कर चुकी थीं। इसलिए धर्मेंद्र ने इस्लाम कबूल कर लिया ताकि वो हेमा से शादी कर सकें। हेमा के पिता वी.एस. रामानुजम चक्रवर्ती धर्मेंद्र से उनकी शादी के सख्त खिलाफ थे। धर्मेंद्र और प्रकाश के चार बच्चे हैं और इसलिए उनके माता पिता इस शादी के खिलाफ थे। 
 



धर्मेंद्र और हेमा की शादी हेमा के पिता के देहांत के बाद हुई। हेमा की मां भी उन दोनों की शादी से खुश नहीं थीं। हेमा ने बताया था कि मैं धर्मेंद्र की तरफ आकर्षित हुई क्योंकि वो मेरी मां की तरह शांत और मजबूत हैं। साल 1979 में धर्मेंद्र और हेमा ने शादी कर ली। दोनों की दो बेटियां ईशा देओल और आहना देओल हैं।

Created On :   15 Oct 2017 4:08 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story