यूपी में मिला PETN विस्फोटक आधा किलो होता तो उड़ा देता विधानसभा

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
यूपी में मिला PETN विस्फोटक आधा किलो होता तो उड़ा देता विधानसभा

डिजिटल डेस्क,लखनऊ। यूपी विधानसभा में सत्र के दौरान सदन में विस्फोटक मिलने का मामला बुधवार को सामने आया था। इससे जुड़ी कुछ और जानकारी सामने आने के बाद शुक्रवार सुबह सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसे सुरक्षा में बड़ी चूक बताते हुए कहा कि यह साजिश भी हो सकती है, इसलिए इसकी NIA जांच होनी चाहिए। जांच में पता लगा कि PETN एक खतरनाक विस्फोटक है, जिसकी आधा किलो मात्रा ही पूरी विधानसभा को उड़ाने के लिए काफी है। यह 100-150 ग्राम मात्रा विधानसभा में मिला था.

सीएम ने सुरक्षा दृष्टि को देखते हुए यूपी विधानसभा के सभापति से गुजारिश की है कि मोबाइल फोन और बैग विधानसभा के अंदर लाने पर भी रोक लगाई जाए। विधायक केवल डायरी लेकर ही अंदर आएं। गौरतलब है कि बुधवार को यूपी विधानसभा के अंदर सफेद रंग का संदिग्ध पाउडर मिलने से हड़कंप मच गया था।

योगी ने सम्बन्धित अफसरों की जमकर क्लास लगाते हुए इस मामले को NIA से जांच कराने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा है कि हम लोग अभी तक सिर्फ बाहर की सुरक्षा के प्रति ही चिंतित थे, लेकिन अब हमें विधानसभा की सुरक्षा के बारे में भी चिंता करनी चाहिए। सुरक्षा के साथ समझौता नहीं किया जा सकता है। सीएम ने कहा कि सुरक्षा के लिए सिर्फ सरकार ही जिम्मेदार नहीं होती, इसके लिए आपसी सहमति भी जरूरी है।

यूपी सीएम ने घटनाक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि बजट सत्र के दूसरे दिन 12 जुलाई को सवेरे जब सफाई कर्मचारी आए तो संदिग्ध सामग्री प्राप्त हुई थी। योगी ने इसे आतंकी साजिश करार देते हुए कहा कि विस्फोटक मिलना बताता है कि कुछ लोग किस हद पर उतर आए हैं। 

PETN खतरनाक विस्फोटक : यह एक शक्तिशाली प्लास्टिक विस्फोटक है। गंधहीन होने के कारण पकड़ में आना मुश्किल है। इसे मेटल डिटेक्टर और कुत्ते भी नहीं पकड़ पाते। दिल्ली हाईकोर्ट में हुए विस्फोट में इसका इस्तेमाल किया गया था। डेटोनेटर के जरिए होता है धमाका। सेना इस्तेमाल करती है, खनन उद्योग में भी होता है प्रयोग।

 

 

Created On :   14 July 2017 6:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story