नागपुर के प्लेटफार्म पर लगेंगे आरोपियों की पहचान करने वाले अत्याधुनिक कैमरे

high technology CCTV cameras will fix in nagpur station
नागपुर के प्लेटफार्म पर लगेंगे आरोपियों की पहचान करने वाले अत्याधुनिक कैमरे
नागपुर के प्लेटफार्म पर लगेंगे आरोपियों की पहचान करने वाले अत्याधुनिक कैमरे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। उपराजधानी के प्लेटफार्म पर नजर रखने अब 165 कैमरे लगाए जाएंगे। रेलवे स्टेशन पर इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम जल्दी ही इनस्टॉल होने वाला है। सप्ताह भर पहले मुंबई से एक टीम आकर निरीक्षण कर चुकी है। टीम ने स्टेशन पर कुल 260 कैमरों की जरूरत बताई है, जिसमें से 165 कैमरे होम प्लेटफार्म नंबर 1 और 8 पर लगाए जाएंगे। 

हालांकि मंजूर 210 कैमरे ही हुए हैं। ऐसे में 40 कैमरों को बढ़ाने का प्रावधान रखा गया है। शीघ्र काम शुरू होने की जानकारी मिली है। नागपुर स्टेशन पर 8 प्लेटफार्म हैं, जिसमें 8 नंबर का प्लेटफार्म कार-टू-कोच सुविधा युक्त है। यहां से दुरंतो एक्सप्रेस निकलती है। इस प्लेटफार्म पर सुरक्षा की दृष्टि से कोई इंतजाम नहीं हैं। इसलिए यहां सर्वाधिक कैमरे लगाने की योजना है। 

अत्याधुनिक प्रणाली से लैस 
प्लेटफार्म पर लगने वाले कैमरे अत्याधुनिक होंगे। जो खुद आरोपियों को पकड़ लेंगे। बस इसके लिए पुलिस को आरोपी का फोटो व डिटेल्स सरवर में फीड करना होगा। जैसे ही आरोपी कैमरे की जद में आएगा कैमरा उसकी पहचान कर संकेत दे देगा, जिससे पुलिस सतर्क हो जाएगी और आरोपी को पकड़ने में मदद मिलेगी।

360 के एंगल पर घूमेंगे कैमरे
इन कैमरों में पीटी जेड कैमरे भी लगाए जाने हैं, जो 360 डिग्री के कोण पर घूम सकेंगे। इन कैमरों से आरोपी का चेहरा या आवश्यक फुटेज को जूम कर देखा जा सकेगा। लगभग 8 बड़े मॉनिटर भी लगाये जाएंगे। इसके लिए स्वतंत्र कंट्रोल रूम बनेगा। यहां 24 घंटा आरपीएफ के जवान तैनात रहेंगे। 

चप्पे-चप्पे पर नजर
पांच वर्ष पहले घोषित इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम के लिए नागपुर रेलवे स्टेशन पर 190 कैमरे मंजूर हुए थे, लेकिन स्टेशन का परिसर व जरूरत बदल जाने से अधिक कैमरों की जरूरत है। नागपुर रेलवे स्टेशन पर उपरोक्त उपक्रम साकार होने के बाद 24 घंटे चप्पे-चप्पे पर नजर रहेगी।
 

Created On :   8 Sep 2017 1:24 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story