•  21.1°C  Partly cloudy
Dainik Bhaskar Hindi

Home » Lifestyle » home remedies to light up dark skin of Elbows and Knees,try these tips

ऐसे निखारें कोहनी और घुटनी की रंगत, अपनाएं ये आसान उपाय

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 27th, 2017 13:13 IST

डिजिटल डेस्क,भोपाल। आज-कल की महिलाओं के लिए खूबसूरत दिखना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है और इसके लिए वो बहुत मेहनत भी करती हैं, पार्लर जाती है फेशियल, ब्लीच, मैनिक्योर- पैडिक्योर और न जाने क्या-क्या करवाती हैं। लेकिन इतना कुछ करने के बाद भी वो अपने शरीर के कुछ पार्टस पर बिल्कुल ध्यान नहीं देती और उनका पार्लर जाने के साथ समय और पैसा सब वेस्ट हो जाता है । हमारी बॉडी में कोहनी और घुटने ऐसे पार्ट्स हैं जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं और जिसपर हम सबसे कम ध्यान देतें हैं। इसलिए हम आपको बता रहें हैं अपनी पर्सनेलिटी की कम्पलीट लुक देने के कुछ घरेलू तरीके जिनके जरिए सिर्फ थोड़ी सी मेहनत आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगी।

किसी भी परेशानी से छुटकारा पाने के लिए जरुरी है पहले हम उसके कारणों का पता करें । क्योंकि कहा जाता है ‘पेरशानी की वजह पता होना आधी परेशानी की वजह दूर कर देता है’, इसलिए हम आपको बताते हैं आखिर क्यों हमारी कोहनी और घुटने शरीर में सबसे ज्यादा काले नजर आते हैं-

  • धूप से सीधा संपर्क
  • मोश्चराईजर का कम उपयोग
  • घुटने और कोहनी की स्किन का रुखा हो जाना
  • शरीर के बाकी हिस्सों की तरह घुटने और कोहनी का ध्यान न रखना इत्यादि।

ये कारण बहुत ही आम हैं और इनके वजह से शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनको इस्तेमाल कर आप अपना व्यक्तित्व निखार सकती हैं ।

नींबू का रस

नींबू के रस में विटामिन सी पाया जाता है। इसमें प्राकृतिक ब्लीचिंग के गुण पाये जाते हैं। जो शरीर की डेमेज्ड कोशिकाओं को निकालकर इस जगह को सुंदर बनाता है। नींबू के रस का उपयोग कोहनी में करने के बाद 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के साथ मॉइस्चराइज भी करता है। इसके साथ ही कुछ सावधानी भी आपको बरतनी है जैसे कि नीबू का उपयोग त्वचा पर ज्यादा ना करें और ना ही इसे लगाने के बाद धूप में निकलें।

चीनी

चीनी त्वचा को नेचुरल स्क्रब करने का काम करती है और एक प्राकृतिक तरीके से आपको कालेपन की समस्या से निजात दिलाती है।
ये त्वचा की मृतकोशिकाओं को निकालकर कालेपन को साफ करने में भी सहायक होती है। जिससे कोहनी और घुटने के रंग में निखार आता है।
इसके साथ ही आप चीनी के मिश्रण में जैतून के तेल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और उसे घुटने व कोहनी पर लगाएं। कम से कम पांच मिनट तक कोहनी पर रगड़ें। फिर उस जगह को किसी सॉफ्ट साबुन और गर्म पानी से धो लें। 

बेकिंग सोड़ा

बेकिंग सोड़ा स्किन डार्कनेस रिमूव करने का सबसे अच्छा नुस्खा है और इसके इफेक्टस भी काफी जल्दी देखे जाते हैं। इसके लिए आप तीन हिस्से बेकिंग सोड़ा और 1 हिस्सा पानी लेकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर सूखने तक लगा रहने दें। उसके बाद पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करें। त्वचा का कालापन दूर होने लगेगा 

आलू

आलू हर घर में आसानी से उपलब्ध सब्जी है। आप इसका इस्तेमाल भी अपनी स्किन को ठीक करने के लिए कर सकतें है। इसके लिए आप एक आलू को पीसकर उसका जूस निकाल लें और उस जूस को काले घेरों पर लगाएं। 15 मिनट आलू के रस को लगा रहने दें। इसे 15 मिनट लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से मुंह धो लें। 

एलोविरा

एलोविरा स्किन के लिए बेस्ट माना जाता है। यह स्किन के पुराने सेलों को रिपेयर कर नए सेल बनाने में काफी मददगार होता है। ऐलोविरा जैल लें और उससे काले घेरों पर अच्छे से रगड़ें। 20 मिनट तक पेस्ट को लगे रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें। 

 दूध

 दूध में विटामिन और फैटी एसिड भरपूर पाए जाते हैं जो अंडरआर्मस की काली त्वचा को साफ करने के लिए कॉफी असरदार है। 2 टेबलस्पून दूध,1 टेबलस्पून दही,1टेबलस्पून आटे को पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे 15 मिनट के लिए अंडरआर्मस पर लगा रहने दें और बाद में पानी से धो लें।

बेसन और दही

1 चम्मच बेसन और 1 चम्मच दही मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें और काला घेरों वाली त्वचा पर लगाएं। 10 मिनट बाद इस पेस्ट को रगड़ कर साफ करें। बाद में हल्के गुनगुने पानी के साथ इसे साफ करें। ऐसा सप्ताह में 2 या 3 बार करें। 

 

loading...
Que.

क्या नोट बंदी के फैसले से अर्थव्यवस्था ख़राब हुई ?

Similar News
मोबाइल बैंकिंग करने से पहले हमेशा ध्यान रखें ये बातें, कभी नहीं होंगे परेशान

मोबाइल बैंकिंग करने से पहले हमेशा ध्यान रखें ये बातें, कभी नहीं होंगे परेशान

Smartphone स्लो होता है चार्ज, तो आजमाएं ये तरीके

Smartphone स्लो होता है चार्ज, तो आजमाएं ये तरीके

वर्कलोड ऐसे करें कम.. वाहवाही के चक्कर में ना गंवाएं सुख-चैन

वर्कलोड ऐसे करें कम.. वाहवाही के चक्कर में ना गंवाएं सुख-चैन

यूं पाएं पिचके हुए गालों से छुटकारा

यूं पाएं पिचके हुए गालों से छुटकारा

कम हाइट के लड़कों के लिए फैशन टिप्स 

कम हाइट के लड़कों के लिए फैशन टिप्स 

इस Sunday प्लान की है 'डेट' तो ये 5 काम जरुर कर लें, लड़की हो जाएगी तुरंत इंप्रेस

इस Sunday प्लान की है 'डेट' तो ये 5 काम जरुर कर लें, लड़की हो जाएगी तुरंत इंप्रेस

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

FOLLOW US ON