•  20.5°C  Cloudy
Dainik Bhaskar Hindi

Home » Business » Hotel businessman doing cooperate with GST

#GST से तालमेल बिठाने की कोशिश, सोशल मीडिया पर शिकायत

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:02 IST

#GST से तालमेल बिठाने की कोशिश, सोशल मीडिया पर शिकायत

डिजिटल डेस्क, मुंबई। जीएसटी लागू होने के बाद ग्राहकों से हो रहे विवाद के चलते होटल मालिक खासे परेशान हैं। होटलों के बिल सोशल मीडिया पर भी छाए हुए हैं। कई लोग बिल ट्वीट कर दावा कर रहे हैं कि उनसे ज्यादा पैसे वसूले जा रहे हैं। मुंबई पुलिस को भी ऐसे ट्वीट किए गए। हालांकि पुलिस ने लोगों को सलाह दी कि वे जीएसटी हेल्पलाइन पर फोन करें। वहीं होटल मालिकों को उम्मीद है कि कुछ दिन बाद ही जीएसटी को लेकर स्थिति स्पष्ट होगी।

जितेंद्र प्रताप सिंह नाम के एक शख्स ने अपना बिल ट्वीट किया है। उसमें 18 फीसदी जीएसटी के साथ शराब पर साढ़े पांच फीसदी वैट भी बिल में जोड़ा गया है। यही लोगों के बीच गलतफहमी की वजह भी है। सरकार दावा कर रही है कि सभी कर रद्द कर जीएसटी लागू किया गया है, लेकिन शराब पर राज्य सरकारों को वैट वसूलने की छूट दी गई है। इसके अलावा सर्विस टैक्स को लेकर भी होटल मालिकों और ग्राहकों के बीच विवाद हो रहे हैं।

कुछ समय में स्थिति सामान्य होने की संभावना

होटल एंड रेस्टॉरेंट एसोसिएशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया (एचआरएडब्ल्यूआई) के अध्यक्ष दिलीप दतवानी ने बताया कि पिछले तीन सप्ताह से होटल और रेस्टारेंट इंडस्ट्री में सुस्ती है। जून के आखिरी सप्ताह में बिक्री में 35 फीसदी तक की गिरावट आई, लेकिन हमें उम्मीद है कि सरकार की मदद से अगले तीन महीनों में सारी परेशानियां हल कर ली जाएंगी। एचआरएडब्ल्यूआई भी जरूरत पड़ने पर सदस्यों को अपनी ओर से पूरी मदद कर रही है। शुरुआत में कुछ तकनीकी परेशानियां हो सकतीं हैं, लेकिन इंडस्ट्री जीएसटी के लिए पूरी तरह तैयार है।

loading...
Que.

क्या नोट बंदी के फैसले से अर्थव्यवस्था ख़राब हुई ?

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

FOLLOW US ON