iOS 11 कंट्रोल सेंटर में AirDrop का कैसे करें एक्सेस?

how to access airdrop on ios 11 control center tech news in hindi
iOS 11 कंट्रोल सेंटर में AirDrop का कैसे करें एक्सेस?
iOS 11 कंट्रोल सेंटर में AirDrop का कैसे करें एक्सेस?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। iOS 11 ने iPhones और iPads में कई शानदार और जबरदस्त फीचर शामिल हुए हैं। इसमें सबसे ज्यादा और बढ़िया अपग्रेड में कंट्रोल सेंटर भी शामिल है जिसे कई बदलावों के साथ लाया गया है। एप्पल ने इसके लिए एक नया लेआउट जारी किया है, जो कई ज्यादा कंट्रोल के साथ आये हैं। और इनमें से ज्यादातर को सेटिंग में जाकर ही कस्टमाइज किया जा सकता है। हालांकि एक जगह सभी अटक जाते हैं कि आखिर कैसे यह काम करता है। इसके अलावा कई ऐसे भी सवाल कर रहे हैं कि AirDrop का ऑप्शन उन्हें नजर नहीं आ रहा है। हालांकि ऐसा नहीं है यह अभी भी कंट्रोल सेंटर में ही मौजूद है। तो आइये जानते हैं कि आखिर इसे हम कैसे एक्सेस कर सकते हैं।

Image result for iOS 11

कंट्रोल सेंटर को जैसे ही आप ऊपर की ओर करते हैं तो आपको एक कनेक्टिविटी टॉगल नजर आता है, जो कि आपको टॉप लेफ्ट कार्नर पर नजर आता है। यहां कुछ टॉगल मौजूद हैं जैसे एयरप्लेन मोड, मोबाइल डाटा, वाई-फाई और ब्लूटूथ। अगर आप इन टॉगल पर प्रेस करते हैं और होल्ड रखते हैं, तो एक नया मेनू आपको नजर आने लगता है। यहां आप पहले चार कनेक्टिविटी टॉगल देख सकते हैं, और आप यहां दो अन्य को भी देख सकते हैं, जो आपको वहां नजर नहीं आते हैं, यानी AirDrop और Personal HotSpot। यहां से आप इन फंक्शन्स को डिसएबल या इनेबल कर सकते हैं। हालांकि यह ट्रिक iPhone 6s में काफी आसान है, हालांकि यहां भी यह समान ही है लेकिन यहाँ आपको एक 3D टच मिल रहा है।

AirDrop iOS 11 Control Center

जैसे ही आप AirDrop बटन पर टैप करते हैं, आपको तीन अन्य ऑप्शन यहाँ दिखाई देने लगेंगे। जैसे टॉगल रीसिविंग, या Contact Only में AirDrop को Enable/Disable करना या Everyone। हालाँकि अगर हम iOS 10 की चर्चा करें तो AirDrop ऑप्शन यहाँ काफी बढिया तरह से देखा जा सकता था यानी इसके लिए आपको इतने अन्दर की सेटिंग आदि में जाने की जरूरत नहीं थी। हालाँकि इस बार आपको कुछ ज्यादा स्टेप करने की जरूरत है। हालाँकि यह एक आसान ही प्रक्रिया है लेकिन इसे iOS में काफी मुश्किल बना दिया गया है। हालाँकि इसे बड़ी आसानी से अब भी खोजा जा सकता है, इसके लिए आपको महज फोन की सेटिंग> उसके बाद General> और उसके बाद AirDrop आता है।

 

हालाँकि इस बारे में अभी भी कुछ समझ नहीं आया है कि आखिर एप्पल ने क्यों AirDrop को कण्ट्रोल सेंटर के मेन आइकॉन में क्यों नहीं रखा है। इसके अलावा वाई-फाई और ब्लूटूथ के टॉगल भी समझ से कुछ बाहर ही हैं। यहाँ से आप इन्हें महज Off ही कर सकते हैं, इससे ज्यादा आप कण्ट्रोल सेंटर से कुछ नहीं कर सकते हैं। हालाँकि अगर आपको इन्हें पूरी तरह से बंद करना है तो आपको सेटिंग में जाकर ही ऐसा करना होगा। 

Created On :   10 Dec 2017 7:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story