स्वच्छता का संदेश- रक्षाबंधन पर भाई बहन को गिफ्ट करेगा टॉयलेट

Hygiene message- brothers will give toilet gifts to their sisters on Raksha Bandhan
स्वच्छता का संदेश- रक्षाबंधन पर भाई बहन को गिफ्ट करेगा टॉयलेट
स्वच्छता का संदेश- रक्षाबंधन पर भाई बहन को गिफ्ट करेगा टॉयलेट

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। भाई-बहनों के प्यार का त्यौहार रक्षाबंधन पर भाई अपनी बहन को कुछ न कुछ गिफ्ट देता है,लेकिन जबलपुर में रक्षाबंधन पर भाई अपनी बहनों शौचालय गिफ्ट करेंगे। स्वच्छता के संदेश को लेकर ये पहल जिला पंचायत सीईओ हर्षिका सिंह ने की है।

दरअसल स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने और ग्रामीण क्षेत्रों को खुले में शौच मुक्त करने के लिए जिला पंचायत सीईओ हर्षिका सिंह ने अनोखी पहल की है। इस पहल के तहत राखी पर भाई अपनी बहनों को उपहार के रुप में शौचालय देंगे। स्वच्छ भारत मिशन के सपने को पूरा करने और इसको बुलंदियों तक पहुंचाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के प्रति अलख जगाने कई प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत जिले की तीन जनपदों में शौचालय निर्माण करवाकर भाईयों के जरिए उनकी बहनों को देने की तैयारी राखी पर की गई है।

जिले की मझौली जनपद में 25, जबलपुर में 15 एवं पाटन में 10 शौचालयों का निर्माण शासन की योजना के तहत करवाया गया है। सभी शौचालयों का निर्माण पूरा हो चुका है तथा 7 अगस्त को  राखी के दिन भाईयों के माध्यम से इन्हें बहनों के सुपुर्द किया जाएगा। शौचालयों का निर्माण बहनों के घरों पर करवाया जा चुका है। राखी के दिन भाई अपनी बहनों के घरों में पहुंचकर रक्षा सूत्र बंधवाएंगे और बहनों को टॉयलेट गिफ्ट करेंगे।  7 तारीख को शौचालय उपहार स्वरुप दिलवाए जाने के बाद भी जिला पंचायत स्वच्छता अभियान जारी रहेगा। इसके तहत गांव के सरपंच ग्रामीण जन  घर-घर जाकर लोगों को जागरुक करेंगे। इस दौरान जिनके यहां शौचालय नहीं बना है उनके घरों के बच्चों को जिद करके टॉयलेट बनवाने के लिए कहा जाएगा। इसके साथ ही महिलाओं को भी सीख दी जाएगी कि वे अपने पिता या पति से जिद करें कि वे खुले में शौच करने नहीं जाएंगी।

भाई-बहन के रिश्ते की अनूठी मिसाल पेश करने वाले राखी के त्याैहार पर अमूमन लोग अपनी बहनों को तोहफे में मिठाई, कपड़े, गहने आदि देते हैं। शायद ही कभी किसी भाई ने अपनी बहन को स्वच्छता का संदेश देते हुए शौचालय बनवाने या इसका निर्माण कराने की दिशा में कोई कदम उठाया हो। इस राखी जिले में कुछ खास होने वाला है, क्योंकि स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुक करने व ग्रामीण क्षेत्रों को खुले में शौच मुक्त कराने के लिए जिला पंचायत की सीईओ हर्षिका सिंह ने एक अनोखी पहल की है। राखी के त्यौहार पर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले भाई अपनी बहनों को उपहार स्वरुप शौचालय भेंट करेंगे।

Created On :   6 Aug 2017 2:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story