WWC-2017Semifinal: कंगारुओं को हराकर इंडिया फाइनल में, इंग्लैंड से होगा खिताबी मुकाबला

ICCWWC2017: Semi-final today from Australia, will take revenge for defeat India
WWC-2017Semifinal: कंगारुओं को हराकर इंडिया फाइनल में, इंग्लैंड से होगा खिताबी मुकाबला
WWC-2017Semifinal: कंगारुओं को हराकर इंडिया फाइनल में, इंग्लैंड से होगा खिताबी मुकाबला

डिजिटल डेस्क,लंदन। ICCWomensWorldCup टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मैच में भारत द्वारा दिए 282 रन रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की सारी टीम 245 रन पर ऑलआउट हो गयी। कंगारू टीम ने जल्द ही अपना विकेट पहला और दूसरा विकेट खो दिया। बेथ मूनी और निकोल बोल्टन ने पारी की शुरुआत की। लेकिन पारी के दूसरे ओवर में ही ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहला झटका लगा। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा रनों का योगदान एलेक्स (90) ने दिया। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंडियन कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत के दोनों ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना (6) और पूनम राउत (14) सस्ते में आउट हो गए। 9.2 ओवर में 35 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद टीम इंडिया की कमान को कप्तान मिताली राज और हरमनप्रीत कौर ने संभाला। दोनों ने अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को 100 रन के पार पहुंचाया, लेकिन 36 रन बनाने के बाद कप्तान मिताली बोल्ड हो गईं।

इसके बाद टीम का सारा जिम्मा हरमनप्रीत के कंधों पर आ गया। पहली पारी में डर्बी के मैदान पर जो हुआ वो किसी करिश्मे से कम नहीं था। हरमनप्रीत ने पहले 64 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद उन्होंने छक्कों और चौकों की बारिश कर दी। हरमनप्रीत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 90 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। इसके बाद 107 गेंद में 150 रन पूरे किए। कौर ने अपनी शानदार पारी में 20 चौके और 7 गगनचुंबी छक्के जड़े। अंत में वह 115 गेंद में 171 रन बनाकर नाबाद रहीं। दीप्ति शर्मा ने उनका बीच में अच्छा साथ दिया। दीप्ति ने 25 रन बनाए। अंत में कृष्णामूर्ति 16 रन बनाकर नाबाद रहीं। दूसरी पारी में मूनी को शिखा पांडे ने बोल्ड कर पैवेलियन वापस भेज दिया, वो केवल 1 रन बना सकीं। इसके बाद बल्लेबाजी करने आई कप्तान लेनिंग को झूलन ने बोल्ड कर चलता किया।  

गौरतलब है कि बारिश के कारण मैच शुरू होने में देरी हुई और इसी कारण यह मैच अब 42 ओवर का हो गया है। इस स्थिति में दो गेंदबाज 9-9 ओवर तक गेंदबाजी कर सकेंगे, जबकि तीन गेंदबाज 8 से अधिक ओवर नहीं कर सकते। पहला पावर प्ले 9 ओवरों का होगा, जबकि बल्लेबाजी पावरप्ले 4 ओवरों तक सीमित कर दिए गए हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल मैच खेला जा रहा है। इससे पहले, 18 जुलाई को इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला सेमीफाइनल मैच खेला गया था। इसमें इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को दो विकेट से मात देकर फाइनल पहुंच गई है। दूसरे सेमीफाइनल मैच में अगर भारतीय टीम जीत हासिल करती है, तो वह दूसरी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश करेगी।

इससे पहले भारत ने 2005 में मिताली राज की ही कप्तानी में फाइनल में जगह बनाई थी। इस मैच के लिए भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है, वहीं ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लानिंग ने वापसी की है। वह रचेल हाइनेस के स्थान पर टीम में आई हैं। आपको बता दें कि राउंड रॉबिन मुकाबले में हर टीम के 7-7 मुकाबले हुए थे, जिसमें से भारत ने 5 जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 6 मैचों में जीत दर्ज की है।

 

Created On :   20 July 2017 9:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story