अब ट्रेन का टिकट नहीं हुआ कंफर्म तो मिलेगा फ्लाइट का टिकट !

If train ticket unconfirmed then passengers will get Air tickets
अब ट्रेन का टिकट नहीं हुआ कंफर्म तो मिलेगा फ्लाइट का टिकट !
अब ट्रेन का टिकट नहीं हुआ कंफर्म तो मिलेगा फ्लाइट का टिकट !

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ट्रेन से सफर करने वालों को रेलवे बोर्ड की तरफ से जल्द ही एक खुशखबरी मिल सकती है और वो ये कि अगर रेल टिकट कंफर्म नहीं है, तो फिर पैसेंजर को फ्लाइट का टिकट मुहैया कराया जाएगा। हालांकि ये अभी फिलहाल राजधानी एक्सप्रेस के एसी फर्स्ट और सेकंड के पैसेंजर के लिए ही होगी और बाकी ट्रेन से सफर करने वालों को इसका फायदा नहीं मिलेगा। मतलब अगर आपने राजधानी एक्सप्रेस के एसी फर्स्ट या सेकंड क्लास में टिकट कराया है और वो कंफर्म नहीं है, तो आपको एयर इंडिया की फ्लाइट का टिकट कम दूरी के सफर के लिए मिलेगा। हालांकि अभी ये साफ नहीं है कि, ये योजना कब तक लाई जाएगी। 

 

रेलवे चेयरमैन ने बनाई है ये योजना

 

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने ये योजना उस वक्त बनाई थी, जब वो एयर इंडिया के चेयरमैन थे, लेकिन उस वक्त रेलवे बोर्ड ने कोई पॉजिटिव रिस्पॉन्स नहीं दिया था, जिसके बाद ये योजना ठंडे बस्ते में चले गई थी। अब एक बार फिर से इस योजना का जिक्र हो रहा है, क्योंकि अश्विनी लोहानी अब रेलवे बोर्ड के चेयरमैन हैं और उन्होंने दोबारा से इस मामले को उठाया है। एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में लोहानी ने इस योजना का जिक्र करते हुए कहा कि अगर एयर इंडिया इस प्रपोजल पर सोचता है, तो हम उसे एक्सेप्ट कर लेंगे। अखबार को दिए इंटरव्यू में लोहानी ने कहा कि राजधानी एक्सप्रेस के एसी फर्स्ट और सेकंड का फेयर एयर इंडिया के बराबर या उससे कम हो सकता है। 

 

एयर इंडिया ने उठाए सवाल

 

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी की इस योजना पर एयर इंडिया ने सवाल उठाए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एयर इंडिया के ऑफिशियल्स का कहना है कि रेलवे जिन पैसेंजर्स का टिकट कंफर्म नहीं होगा, उन्हें गवर्नमेंट एयरलाइंस एयर इंडिया को ट्रांसफर कर सकती है, ये बहुत अच्छा है। लेकिन क्या रेलवे किसी प्राइवेट या प्राइवेट एयरलाइंस के साथ ऐसा कर सकता है? क्या रेलवे प्राइवेट एयरलाइन कंपनियों को बिना प्रॉफिट दिए, ऐसा कर सकता है?

 

एयर इंडिया के चेयरमैन ने क्या कहा? 

 

एयर इंडिया में चेयरमैन का एडिशनल चार्ज संभाल रहे राजीव बंसल ने रेलवे के इस प्रपोजल पर ज्यादा कुछ नहीं कहा। उन्होंने कहा कि वो फिलहाल इस पर कोई कमेंट नहीं कर सकते। उन्होंने ये भी कहा कि "मैंने ऐसा पहली बार सुना है कि ट्रेन और फ्लाइट के फेयर में अंतर है।" बता दें कि राजीव बंसल एस IAS हैं और उन्हें अगस्त में ही एयर इंडिया के चेयरमैन का एडिशनल चार्ज 3 महीनों के लिए दिया गया है। 

Created On :   23 Oct 2017 2:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story