सलमान खान की तरह बॉडी बनाना चाहते हैं तो अपनाएं ये आसान टिप्स

If you want to make body like Salman Khan, then follow these easy tips
सलमान खान की तरह बॉडी बनाना चाहते हैं तो अपनाएं ये आसान टिप्स
सलमान खान की तरह बॉडी बनाना चाहते हैं तो अपनाएं ये आसान टिप्स

डिजिटल डेस्क, भोपाल। ऐसा कौन नहीं चाहता की उनकी बॉडी बिलकुल सलमान खान की तरह हो जाए। अक्सर बॉडी बनाने के लिए लोग लिए जिम और कसरत भी करते हैं। लेकिन कड़ी मेहनत के बावजूद भी वो अपने शरीर में कोई खास फर्क नहीं ला पाते। असल मायने में उनको बॉडी बनाने के लिए जिम में ट्रेनिंग तो मिल जाती है लेकिन जब डाईट की बात आती है तब लापरवाही कर बैठते हैं। तो चलिए आज हम आपको डाईट से जुड़ी चीजों को बताते हैं जिसको खाने से आपकी बॉडी अच्छी बन जाएगी। 

अंडा
एक अंडे में लगभग 6 से 8 ग्राम प्रोटीन सामग्री होती है और 0 प्रतिशत वसा होती है। अंडे में प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम, आयरन और जिंक भी पाए जाते हैं। अगर आप चाहते हैं आपकी भी बेहतरीन बॉडी बने तो इसके लिए आपको रोजाना 5-6 अंडे तक खाना पड़ेगा। ध्यान रहे अंडे हमेशा उबाल कर ही खाएं। 

पनीर
बॉडी बनाने के लिए कम से कम 500 ग्राम पनीर डेली खाएं। पनीर में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। इसमें फैट बिलकुल भी नहीं होता। प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन बी 12 होता है जो हमारी कमजोर हडि्डयों को स्ट्रॉन्ग बनाने में मददगार साबित होता है। 

केले 
ये सभी को मालूम होगा कि केले खाने से शरीर फूलता है। लेकिन इसको कैसे और कब खाना चाहिए ये किसी को नहीं पता होता। दरअसल केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है और साथ में विटामिन सी, विटामिन बी और इसके साथ 6 और भी फाइबर तत्व पाए जाते हैं। केला खाने के लिए आप एक ग्लास में 500 मिली लीटर गर्म दूध में 3 केला को अच्छी तरह से पीस कर मिला ले उसे पूरा शेक बनाकर सुबह बिना कुछ खाए उसे पी लें फिर जाकर थोड़ा कसरत करे। खाने के बाद कम से कम 2 केले जरुर खाएं।

ग्रीन टी
इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को जन्म देती है जिससे बॉडी बिल्डर्स का इम्मयून सिस्टम मजबूत होता है और बीमारियां दूर होती हैं।

ओट्स
ओट्स  में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, खनिज और विटामिन का सही मिश्रण है और शरीर के लिए बहुत ही स्वस्थ होते है। इसको खाने से शरीर में फैट नहीं जमता और मसल्स बढ़ाने में भी मदद करता है।

 

Created On :   15 Oct 2017 6:46 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story