अगले साल से ऑनलाइन टेस्ट, स्टूडेंट चुन सकेंगे मनचाहा सेंटर

IIT Entrance Exam To Go Completely Online From 2018
अगले साल से ऑनलाइन टेस्ट, स्टूडेंट चुन सकेंगे मनचाहा सेंटर
अगले साल से ऑनलाइन टेस्ट, स्टूडेंट चुन सकेंगे मनचाहा सेंटर

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। 2018 से देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों समेत सभी आईआईटी में एडमिशन लेने के लिए अब ऑफलाइन से नहीं बल्कि ऑनलाइन एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। आईआईटी के जॉइंट एडमिशन बोर्ड (जेऐबी) ने इस बात की घोषणा की। मीटिंग में आईआईटी मद्रास के डायरेक्टर और जेऐबी के चेयरमैन भास्कर राममूर्ति ने बताया कि ऐपेक्स बॉडी ने तय किया है कि जेईई एडवांस की प्रवेश परीक्षा को अगले साल से ऑनलाइन किया जाएगा। इसके बारे में आगे की जानकारी जेएबी की तरफ से जल्द दी जाएगी।

अप्रैल 2013 से आईआईटी प्रवेश परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाती है मेन और एडवांस। आईआईटी के लिए आवेदन करने वाले बच्चे पहले मेन के लिए आवेदन देते हैं और इसमें सफल होने वाले आगे जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल होते हैं। जेईई मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चों में से केवल शीर्ष 150,000 ही एडवांस परीक्षा में बैठने के योग्य होते हैं।

मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय के मुताबिक परीक्षा को ऑनलाइन मोड से आयोजित करने का लक्ष्य पारदर्शिता लाना है, इससे पेपर के लीक होने की संभावन भी कम हो जाती है और साथ ही रिजल्ट जारी करने में भी कम समय लगेगा। जेएबी ने एडवांस्ड एग्जाम को पूरी तरह से ऑनलाइन कराने का फैसला लिया है ताकि आईआईटी एग्जाम की प्रक्रिया को आसानी से पूरा किया जा सके।

Created On :   21 Aug 2017 4:40 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story