IIT से पासआउट इन तीन लड़कों ने बनाया ऐसा डिवाइस, जो रखेगा आपकी 'नींद' का ख्याल

iit passout students made a device that will keep your sleep care
IIT से पासआउट इन तीन लड़कों ने बनाया ऐसा डिवाइस, जो रखेगा आपकी 'नींद' का ख्याल
IIT से पासआउट इन तीन लड़कों ने बनाया ऐसा डिवाइस, जो रखेगा आपकी 'नींद' का ख्याल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आप एक पूरे दिन यानी 24 घंटों में कितना सोते होंगे। ज्यादा से ज्यादा 8 घंटे या 10 घंटे। लेकिन कभी-कभी आप जल्दी भी उठ जाते हैं। लेकिन नींद और हमारी हेल्थ एक-दूसरे से जुड़ी हुई है। अच्छी नींद मतलब अच्छी हेल्थ। इसलिए IIT खड़गपुर से पासआउट 3 स्टूडेंट्स ने एक ऐसी डिवाइस बनाई है जो आपकी नींद का ख्याल भी रखेगी और ये भी पता लगाएगी कि आप कितना सोते हैं? इसे लक्ष्मीकांत तिवारी, सत्यपाल गुप्ता और अरनेंद्र सिंह ने बनाया है। इन तीनों की विदेश में जॉब मिली थी जिसका पैकेज लाखों में था लेकिन इन्हें विदेश में काम करना पसंद नहीं था। इसलिए इन्होंने भारत में ही रहकर इस डिवाइस को बनाया है। इन तीनों के इस डिवाइस को IIT मुंबई की तरफ से "बेस्ट स्टार्टअप" का अवॉर्ड भी मिल चुका है। 

कैसे करता है ये काम? 

इन तीनों स्टूडेंट्स का बनाया ये डिवाइस नींद को मापने और हेल्थ प्रॉब्लम्स को मेज़र करने का काम करता है। ये डिवाइस बिना शरीर को टच किए हार्ट रेट, रेस्पिरेशन रेट और बॉडी मूवमेंट की जानकारी देता है। इसके साथ ही सोते वक्त आपकी बॉडी ने कितना मूवमेंट किया, आपको कितनी नींद आई, कब नींद आई, कब नींद खुली जैसी जानकारियां भी देता है। इस सारी जानकारी को एप के जरिए शेयर भी किया जा सकता है। इस डिवाइस को बनाने वाले एक स्टूडेंट का कहना है कि ये डिवाइस नींद के पैटर्न को पूरा एनालिसिस करता है। 

और कौन-कौन हैं साथ में? 

इन तीनों के साथ रामचंद्र, मनोज गुब्बा, आदित्य, पवन यादव नितीश अरोड़ा भी शामिल हैं। इन सभी लोगों की एक टीम बनी हुई जो प्रोफेसर अरविंद राउत्रे की गाइडेंस में काम कर रही थी। इन सभी लोगों ने दिन-रात मेहनत करके इस डिवाइस को बनाया है। डॉ. अरविंद राउत्रे का कहना है कि "मेरे ये तीनों स्टूडेंट्स का ये इनोवेशन काफी कमाल का है और मुझे भरोसा है कि ये आगे भी कई नए-नए इनोवेशन करेंगे।" उन्होंने कहा कि आजकल iit,iim जैसे टॉप मोस्ट एजुकेशनल इंस्टीट्यूट से पासआउट स्टडेंट्स विदेशों में लाखों की नौकरी करने के बजाय अपना खुद का स्टार्टअप शुरु कर रहे हैं। कई लोगों ने यूनिक स्टार्टअप शुरु किया है और देखते ही देखते उनका टर्नओवर करोड़ों में पहुंच गया है। 

Created On :   14 Aug 2017 6:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story