केजेएस सीमेंट फैक्ट्री में श्रमिको ने वाइस प्रेसीडेंट सहित 5 अफसरों को बंधक बनाकर की पिटाई

In KJS cement factory,workers beat officers
केजेएस सीमेंट फैक्ट्री में श्रमिको ने वाइस प्रेसीडेंट सहित 5 अफसरों को बंधक बनाकर की पिटाई
केजेएस सीमेंट फैक्ट्री में श्रमिको ने वाइस प्रेसीडेंट सहित 5 अफसरों को बंधक बनाकर की पिटाई

  डिजिटल डेस्क सतना। रेग्यूलर करने की मांग को लेकर लामबंंद आधा सैकड़ा ठेका श्रमिकों ने शुक्रवार को मैहर स्थित केजेएस सीमेंट फैक्ट्री के वर्कशाप में वाइस प्रेसीडेंट (एचआर) सुरेन्द्र राज सिंघवी और सीईओ एके तेजवानी समेत फैक्ट्री के 5 अधिकारियों को बंधक बना कर मारपीट की। आरोप है कि इन सबों को न केवल जान से मारने की धमकी दी गई बल्कि जबरिया कुछ कागजातों पर दस्तखत भी करा लिए गए। तकरीबन डेढ़ घंटे बाद फैक्ट्री परिसर पहुंंची पुलिस ने जैसे-तैसे वाइस प्रेसीडेंट और सीईओ समेत अन्य कंपनी अधिकारियों को श्रमिकों के चंगुल से मुक्त कराया। उधर श्रमिकों ने सीमेंट प्रबंधन पर गुंडागर्दी करने के आरोप लगाते हुए पुलिस से लिखित शिकायत की है। शिकायत जांच में है।
 5 नामजद, 50 आरोपी अज्ञात
मैहर टीआई अशोक पांडेय ने बताया कि श्रमिकों की पिटाई में श्री सिंघवी के शरीर,तेजवानी के सिर,हाथ-पैर और गर्दन, पंकज सिन्हा के माथे ,मुकेश चतुर्वेदी के कमर, मनीष सिंह के हाथ पैर और बीच बचाव करने वाले शोभनाथ दुबे को भीतरी चोटें आई हैं। मैहर पुलिस ने इस सिलसिले में 5 नामजद और 50 अज्ञात आरोपी श्रमिकों के विरुद्ध आईपीसी के सेक्सन  147, 342, 294, 323, 327 और 506  के मुकदमा  कायम करते हुए जांच शुरु कर दी है। आरोपियों में 5 श्रमिक रामचंद्र पटेल, जयप्रकाश सोनी, मनीष शुक्ला ,नीलेश्वर गुप्ता और प्रमोद पटेल के खिलाफ जहां नामजद मुकदमा कायम किया गया है,वहीं 50 अन्य आरोपी श्रमिक फिलहाल अज्ञात हैं।
क्या है झगड़े की जड़
पुलिस ने बताया कि आरोपी श्रमिक और उनके समर्थक अन्य मजदूर केजेएस सीमेंट फैक्ट्री में अनुबंध पर कार्यरत चित्रांश कांस्ट्रक्शन कंपनी में ठेका श्रमिक थे। अनुबंध समाप्त होने पर जब 1 सितंबर को चित्रांश चली गई तो  श्रमिकों को फैक्ट्री में कार्यरत अन्य ठेकेदारों के अधीन लगा दिया गया। प्रबंधन ने 14 सितंबर को नोटिस बोर्ड पर इस आशय की सूचना भी चश्पा कर सार्वजनिक की लेकिन शुक्रवार को सुबह साढ़े 9 बजे फैक्ट्री परिसर में उस वक्त नाटकीय मोड़ आ गया जब  मैकेनिकल हेड एमके सिंह ने फोन कर एचआर के वाइस प्रेसीडेंट श्री सिंघवी को ये जानकारी दी कि रामचंद्र पटेल के नेेतृत्व में लामबंद आधा सैकड़ा श्रमिकों ने वर्कशाप में काम बंद कर हड़ताल कर दी है। हड़ताली वाइस प्रेसीडेंट और सीईओ समेत पर्सनल तथा एचआर से जुड़े अन्य अधिकारियों को मौके पर ही बुलाने की जिद पर अड़े हैं।   
पहले  मैनेजर मुकेश चतुर्वेदी और चित्रसेन मिश्रा को मौके पर भेजा गया लेकिन बात नहीं बनी। श्रमिक ठेके पर काम नहीं करने और कंपनी में सभी को रेग्यूलर करने की मांग कर रहे थे। वाइस प्रेसीडेंट एचआर श्री सिंघवी और सीईओ श्री तेजवानी साढ़े 9 बजे जब बातचीत के लिए   वर्कशाप के मैकेनिकल टूल रुम में पहुंचे तो आधा सैकड़ा की तादाद में श्रमिक कमरे के अंदर घुस गए। आरोप है कि  बातचीत के दौरान ही श्रमिकों ने  श्री सिंघवी और तेजवानी  के साथ मनीष सिंह, मुकेश चतुर्वेदी और पंकज सिन्हा के साथ मारपीट शुरु कर दी। जब शोभानाथ दुबे ने बीच बचाव की कोशिश की तो उनके साथ भी मारपीट की गई। अधिकारी तकरीबन डेढ़ घंटे तक श्रमिकों के चंगुल में रहे। खबर मिलने पर मैहर के सब इंस्पेक्टर अजय शुक्ला फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और सभी को श्रमिकों को चंगुल से मुक्त करा कर मेडिकल कराया।

Created On :   16 Sep 2017 7:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story