अगर सर्दी में बच्चे होते हैं ज्यादा बीमार, तो रखें इन बातों का ख्याल

In winter, children are more ill, so keep care of these things
अगर सर्दी में बच्चे होते हैं ज्यादा बीमार, तो रखें इन बातों का ख्याल
अगर सर्दी में बच्चे होते हैं ज्यादा बीमार, तो रखें इन बातों का ख्याल

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सर्दियां आ गई हैं, सुबह शाम ठंड ज्यादा बढ़ गई हैं। ठंड आते ही वूलन क्लॉथ्स अलमारियों में ज्यादा जगह ले लेते हैं। इसके अलावा हमारा कॉस्मेटिक, किचन में ग्रॉसरी आइटम्स, यहां तक लंच-डिनर का समय भी बदल जाता हैं, लेकिन अक्सर हम इतनी सारी बातों का ख्याल रखने के बावजूद बीमार पड़ जाते हैं। ठंड का सबसे ज्यादा असर बूढ़ों और बच्चों पर पड़ता हैं। बूढ़े तो अपनी समस्या बता देते हैं। मुश्किल बच्चों और उनकी मॉम्स की हो जाती है। मांओं को ये समझने में काफी दिक्कत होती है कि बच्चों की तबीयत आखिर खराब हुई कैसे? तो आज हम आपकी ये समस्या का हल लेकर आए है, जिससे आपको बच्चों की तबीयत खराब होने के सही कारण और उनके बचाव के बारे मालूम हो जाएगा। जिससे आप उनके प्रति और भी सतर्क हो सकेंगे।

                        

 

इस मौसम में वायरस और बैक्टीरिया बहुत तेजी से बच्चों पर हमला करते हैं। जिस वजह से उन्हें सर्दी-जुकाम, नाक बंद, सांस लेने में तकलीफ, गले में इंफेक्शन, वायरल, डायरिया, निमोनिया, बुखार जैसी समस्याएं हो जाती हैं। 

 

बच्चों का ऐसे रखें ध्यान

                                       

- ठंड से बच्चों को बचाने के लिए बहुत ज्यादा कपड़े लादने की बजाय, उनका तलवा, उनकी हथेली, कान और सिर ढंक कर रखें, क्योंकि शरीर के इन हिस्सों में सबसे ज्यादा हीट लॉस होता है और यहीं से ठंड लगने का डर सबसे ज्यादा होता है। इसलिए बच्चों के टोपी, दस्ताने और मोजे जरूर पहनाकर रखें।

                                         

- धूप अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होती है। अपने बच्चे को कुछ देर सुबह के समय सन बाथ जरूर कराएं। इससे उनको ताजी हवा के साथ विटामिन डी भी मिलेगा।

                                    

- सर्दी के मौसम में बच्चों को रोजाना नहलाने से बचें, बल्कि गुनगुने पानी में तौलिया भिगोकर उनके शरीर को साफ करें। इससे उनको ठंड भी नहीं लगेगी और वो साफ भी हो जाएंगे।

                                   

- अगर नहाना जरूरी लगता है, तो बच्चों को नहलाने से पहले हल्के गर्म तेल से उनकी मालिश जरूर करें। 

                                

- सर्दी में बच्चे को डाइपर पहना कर रखें और थोड़ी-थोड़ी देर बाद उसे बदलते रहें। इससे बच्चे को सर्दी नहीं चढ़ेगी।

                               

- बच्चे को समय-समय पर या सर्दी-जुकाम होने पर स्टीमर की मदद से स्टीम जरूर दें। 

Created On :   24 Nov 2017 9:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story