अब सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी मिलेगा 'कालाधन'!

Income tax officers will found black money on social networking sites
अब सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी मिलेगा 'कालाधन'!
अब सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी मिलेगा 'कालाधन'!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आपको सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपने द्वारा खरीदे हुए लग्जरी आइटम कि तस्वीर को पोस्ट करने की आदत है तो अब आप और भी सावधान हो जाइए। क्योंकि अब आयकर अधिकारी आपके सोशल नेटवर्किंग साइट्स की भी निगरानी रखने वाले हैं। अब अगर आप खुद के ख़रीदे हुए महंगे सामानों की तस्वीर को अपने इंस्टाग्राम अथवा फेसबुक पर अपलोड करते हैं तो आयकर विभाग जल्द ही आप के घर पर दस्तक दे सकता है।

कालेधन का पता लगाने के लिए प्रोजेक्ट इनसाइट लांच करेगी सरकार
बता दें कि हाल ही में सरकार ने सोशल नेटवर्किंग साइट्स के माध्यम से कालेधन का पता लगाने के लिए प्रोजेक्ट इनसाइट लांच करने जा रही है। इस ख़ास प्रोजेक्ट का मकसद कालेधन का पता लगाने के साथ ही ऐसे लोगों का पता लगाना भी है जो आयकर विभाग को अपनी आय का गलत ब्यौरा देकर टैक्स चोरी कर रहे हैं। इस प्रोजेक्ट को डिजाईन करने के लिए सरकार ने पिछले साल एल एंड टी इन्फोटेक नमक कंपनी के साथ करार भी किया था।

सरकार इस प्रोजेक्ट के जरिये जनता के खर्च करने के तरीके पर निगरानी रखेगी, साथ ही यह पता लगाने का प्रयास भी करेगी कि आपके द्वारा आयकर विभाग को जमा किए गए इनकम टैक्स का ब्यौरा आपके खर्च के तरीके से मेल खाता है या नहीं।

प्रोजेक्ट इनसाइट का फिलहाल बीट परिक्षण चल रहा है, जिसके लिए अगले महीने तक एक एकीकृत प्लेटफ़ॉर्म बनाने की बात कही जा रही है। आयकर विभाग ने अपने द्वारा लिए जाने वाले टैक्स का दायरा बढाने के लिए इनसाइट योजना की शुरुआत की है , जिसके तहत आयकर विभाग डाटा जुटाने का काम करेगा।

एक अधिकारी ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा, "इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी पर आधारित इस प्रोजेक्ट से टैक्स भरने में सुधार होने के साथ सूचना आधारित रूख को और मजूबत करने में मदद मिलेगी।" उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के माध्यम से टैक्स चोरी की घटनाओं को ट्रैक करने में और आसानी होगी, साथ ही टैक्स चोरी के और अधिक मामले सामने आने की उम्मीद भी है।

Created On :   10 Sep 2017 12:05 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story