स्वतंत्रता दिवस पर भारत के नक्शे में दिखाया अधूरा जम्मू-कश्मीर, पढ़ें पूरी खबर

Incomplete jammu and kashmir was showing on india Map in satna MP
स्वतंत्रता दिवस पर भारत के नक्शे में दिखाया अधूरा जम्मू-कश्मीर, पढ़ें पूरी खबर
स्वतंत्रता दिवस पर भारत के नक्शे में दिखाया अधूरा जम्मू-कश्मीर, पढ़ें पूरी खबर

डिजिटल डेस्क, सतना। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्य समारोह में अधूरे जम्मू-कश्मीर के साथ भारत के खंडित नक्शे की झांकी के प्रदर्शन के मामले की जांच कलेक्टर नरेश पाल ने अपर कलेक्टर सुचिस्मिता सक्सेना को सौंपी है। कलेक्टर ने कहा कि मामले को गंभीरता से लिया गया है। 

गौरतलब है कि सेंट माइकल सीनियर सेकंडरी स्कूल की प्रदर्शित ये विवादित झांकी है,जिसे मुख्य समारोह की 3 सदस्यीय जूरी ने फर्स्ट प्राइज भी दे दिया था। हालांकि इसी निर्णायक मंडल में शामिल नगर निगम की कमिश्नर प्रतिभा पाल ने दैनिक भास्कर से बातचीत में माना कि असल में हम इसे मार्क नहीं कर पाए। निर्णायक मंडल में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी (CEO) अनूप सिंह और अपर कलेक्टर अनुराग सक्सेना भी शामिल थे। जूरी मेंबर्स में 2 IAS और 1 RAS ऑफिसर थे। वहीं  इसी मसले पर जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) बीएस देशलहरा ने कहा कि उन्होंने विभागीय स्तर पर कार्रवाई के लिए मुख्य समारोह की ओआईसी और डिप्टी कलेक्टर सपना त्रिपाठी से टेलीफोन पर मार्गदर्शन मांगा है। 

कलेक्टर नरेश पाल का कहना है कि मामले को गंभीरता से लिया गया है। जांच की जिम्मेदारी अपर कलेक्टर को सौंपी गई है। अपराध सिद्ध होने पर नियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी। निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि  ये सही है कि आयोजन के दौरान इस स्कूल की झांकी के प्रदर्शन को हम इस तरह से मार्क नहीं कर पाए। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी बीएस देशलहरा ने कहा कि दैनिक भास्कर की रिपोर्ट से मामला संज्ञान में आने पर हमने आयोजन के ओआईसी से आवश्यक कार्रवाई के लिए मार्गदर्शन देने का आग्रह किया है। 

कार्रवाई की मांग

वहीं देश की अस्मिता को चुनौती देने वाले सेंट माइकल स्कूल प्रबंधन के इस काम से नाराज मध्य भारत मोर्चा के एक प्रतिनिधि मंडल ने गुरुवार को जिला मजिस्ट्रेट और कलेक्टर नरेश पाल से मिल कर ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कृत्य को दंडनीय अपराध बताते हुए इस बात पर हैरानी जताई है कि इस झांकी को जूरी ने प्रथम पुरस्कार भी दिया। प्राइज को रद्द करने की मांग करते हुए ज्ञापन में स्कूल प्रबंधन के खिलाफ उचित कार्रवाई करने की मांग की है।

दर्ज हो राष्ट्रद्रोह का मामला

इधर मामले में विश्व हिंदू परिषद (VHP) और बजरंग दल ने स्कूल प्रबंधन के खिलाफ राष्ट्रद्रोह का मुकदमा कायम करने की मांग की है। VHP के विभाग मंत्री सागर मंत्री सागर गुप्ता और बजरंग दल के विभाग संयोजक सचिन शुक्ला ने गुरुवार को एक साझा बयान में दो टूक चेतावनी दी कि अगर सेंट माइकल सीनियर सेकंडरी स्कूल प्रबंधन के खिलाफ राष्ट्रद्रोह का मुकदमा नहीं कायम किया गया तो जनांदोलन खड़ा किया जाएगा। दोनों ने कहा कि देश की एकता - अखंडता और संप्रभुता को चुनौती न केवल राष्ट्रीय अपमान है बल्कि राष्ट्रदोह भी है। साथ ही उन्होंने दोषियों को फौरन गिरफ्तार करने की भी मांग की है।

Created On :   18 Aug 2017 11:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story