Dainik Bhaskar Hindi

आतंक के खिलाफ एकजुट हुए भारत और इजरायल

आतंक के खिलाफ एकजुट हुए भारत और इजरायल

डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। भारत और इजरायल आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे। बुधवार को पीएम मोदी औऱ उनके इजरायली समकक्ष नेतन्याहू के बीच एतिहासिक मुलाकात में दोनों नेता इस बात पर सहमत थे कि अलग-अलग लड़ने से आतंक के खिलाफ जीत हासिल नहीं होगी। इजरायल ने आतंकियों को फंडिंग करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की भी मांग की है। साथ ही उनके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करने की वकालत की है जो आतंकवाद को पनाह देते हैं।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में नेतन्याहू और उनके परिवार को भारत आने का न्योता दिया, जिसे इजरायली पीएम ने तत्काल मंजूर भी कर लिया। दोनों नेताओं की मुलाकात के बाद मीडिया से चर्चा करते हुए विदेश सचिव एस जयशंकर ने बताया कि इस मुलाकात में आंतरिक सुरक्षा को मजबूत करने के लिए भारत और इजरायल के बीच सहयोग को और बढ़ाने पर सहमति हो गई है। इसके अलावा भारत और इजरायल रणनीतिक स्तर पर आपसी सम्बंधों को और मजबूत करने के बारे में भी सहमत हुए हैं।

इस दौरान पीएम मोदी ने भारत और इजरायल के बेहतर संबंधों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि काफी इजरायली टूरिस्ट भारत आते हैं। भारत से कई स्टूडेंट्स यहां उच्च शिक्षा के लिए आते हैं। पीएम ने इजरायल में भारतीय सैनिकों की शहादत का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा, 'यहां से 100 किमी दूर सिटी ऑफ हायफा है। यह शहर मेरे देश को काफी प्यारा है। इस शहर को आजाद करने के लिए हमारे देश के 44 जवानों ने शहादत दी थी। कल मैं वहां जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दूंगा।'

इजरायल दौरे के दूसरे दिन दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते हुए। भारत और इजरायल के बीच कृषि, साइंस ऐंड टेक्नॉलजी, स्पेस और वॉटर मैनेजमेंट जैसे अहम क्षेत्रों में कुल 7 समझौते हुए।अहम समझौतों की घोषणा के बाद दोनों नेताओं ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित भी किया। नेतन्याहू ने पहले बोलते हुए कहा कि 'हम इतिहास बना रहे हैं। यह मेरे लिए व्यक्तिगत और नैशनल-इंटरनैशनल, दोनों ही तौर पर अहम है।' नेतन्याहू ने हिब्रू और हिंदी के एक गायक के गीत का जिक्र करते हुए कहा कि आप और हम मिलकर दुनिया बदल सकते हैं।

भारत-इजरायल के बीच हुए 7 समझौते 

  • 40 मिलियन डॉलर के भारत-इजरायल इंडस्ट्रियल R & D ऐंड टेक्नॉलॉजिकल इनवेशन फंड के लिए एमओयू।
  • भारत में जल संरक्षण के लिए एमओयू।
  • भारत के राज्यों में पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए एमओयू।
  • भारत-इजरायल डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन- कृषि के लिए 3 साल के कार्यक्रम (2018-2020) की घोषणा।
  • इसरो और इजरायल के बीच परमाणु घड़ी के लिए सहयोग की योजना।
  • जीईओ-एलईओ ऑप्टिकल लिंक के लिए एमओयू।
  • छोटे सैटलाइट्स को बिजली के लिए एमओयू।
Most Popular
LIFE STYLE

FOLLOW US ON