#INDvsAUS LIVE : इंडिया की धमाकेदार जीत, सीरीज पर कब्जा

India vs australia ODI match live score from indore holkar stadium
#INDvsAUS LIVE : इंडिया की धमाकेदार जीत, सीरीज पर कब्जा
#INDvsAUS LIVE : इंडिया की धमाकेदार जीत, सीरीज पर कब्जा

डिजिटल डेस्क, इंदौर। इंदौर का होलकर स्टेडियम इंडिया के लिए एक बार फिर "लकी" साबित हुआ। यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे 5 वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में इंडिया ने बड़ी जीत हासिल की। इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से रौंद डाला। इस जीत के साथ इंडिया ने सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया। इंडिया अब 3-0 से आगे हो गया है। इस जीत ने इंडिया को एक और मुकाम तक पहुंचाया है। इंडिया अब 120 अंको के साथ अफ्रीका को पछाड़ कर ICC की रैकिंग में नंबर 1 का स्थान हासिल कर चुका है।


इंडिया की ठोस शुरुआत 

294 रनों का पीछा करते हुए इंडिया ने शुरुआती 10 ओवरों में शानदार खेल दिखाते हुए ओपनर्स ने 6 की औसत से 60 रन बनाए। इंडिया को पहला झटका 139 रन पर रोहित शर्मा के रूप में लगा। कुल्टर नाइल ने रोहित शर्मा को आउट किया। रोहित ने 71 रन की अपनी पारी में 4 छक्के और 6 चौके लगाए। जीत की तरफ बढ़ती टीम इंडिया को दूसरा झटका रहाणे के रूप में लगा। रहाणे ने 70 रन की पारी खेली। आज मनीष पाण्डेय की जगह ऊपर खेलने आए पंड्या ने कोहली के साथ 56 रन की पार्टनरशिप की। जीत की तरफ बढ़ रही टीम इंडिया को तीसरा झटका कोहली के रूप में लगा, कोहली एगर की गेंद पर फिंच को कैच थमा बैठे। कोहली ने 28 रन बनाए। कोहली के आउट होने के बाद क्रीज पर आए जाधव कुछ खास नहीं कर पाए और 2 रन के निजी स्कोर पर रिचर्डसन की गेंद पर हैंड्सकोम्ब को कैच थमा बैठे। हार्दिक पंड्या की 78 रन की धमाकेदार पारी से इंडिया ने इस लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर लिया। हालांकि पंड्या टीम तो जीत दिलाने के पहले ही आउट हो गए। मनीष पाण्डेय ने 36 रनों की नाबाद पारी खेली और धोनी 3 रन पर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंग्स ने 2 विकेट झटके जबकि कुल्टर नाइल, रिचर्डसन और एगर को 1-1 विकेट मिला।

काम नहीं आया फिंच का शतक 

पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने ओपनर ऐरोन फिंच की शतकीय पारी की बदौलत इंडिया के सामने 293 रन का स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से धमाकेदार वापसी करते हुए फिंच ने 125 गेंद पर 124 रन और डेविड वार्नर ने 44 गेंद पर 42 रन की पारी खेली। वहीं कप्तान स्टीव स्मिथ ने 71 पर 63 रन बनाए। इंडिया की तरफ से पिछले मैच में हैट्रिक लेने वाले कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट चटकाए, जबकि युजवेंद्र चहल और हार्दिक पंड्या को 1-1 सफलता मिली।

इंडिया बनी ICC वनडे रैंकिंग में नंबर1 

इस मैच से पहले इंडिया के 119 अंक थे और अफ्रीका के बाद दूसरे नंबर पर थी। हालांकि अफ्रीका के भी 119 अंक ही थे लेकिन पॉइंट्स के मामले में इंडिया पीछे था लेकिन आज के मैच के बाद इंडिया के 120 अंक हो गए और इंडिया नंबर 1 पर काबिज हो गई। टीम इंडिया टेस्ट के बाद अब वनडे में भी नंबर 1 हो गयी है। 

इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले जा रहे सीरीज के इस तीसरे वनडे मैच में आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जैसा की उम्मीद थी कि यह मैच हाईस्कोरिंग हो सकता है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया इन उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी। होलकर स्टेडियम की इस पिच पर इंडिया के सामने 294 रन का टारगेट दिया, जो कि पिच को देखते हुए और इंडिया की बल्लेबाजी लाइनअप को देखते हुए मुश्किल नजर नहीं आया।

 

 

Created On :   23 Sep 2017 5:29 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story