#INDvsAUS: जब मैदान पर उलझना खिलाड़ियों को पड़ा भारी, जानें वो 5 कंट्रोवर्सी

india vs australia these are top 5 controversies between both teams
#INDvsAUS: जब मैदान पर उलझना खिलाड़ियों को पड़ा भारी, जानें वो 5 कंट्रोवर्सी
#INDvsAUS: जब मैदान पर उलझना खिलाड़ियों को पड़ा भारी, जानें वो 5 कंट्रोवर्सी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। ऑस्ट्रेलिया टीम हमेशा से स्लेजिंग के लिए ही जानी जाती है और क्रिकेट के मैदान पर हमेशा से ऑस्ट्रेलिया टीम अपनी विरोधी टीम के साथ किसी न किसी बात पर लड़ती-झगड़ती रहती है। इस बार भी जब ऑस्ट्रेलिया टीम इंडिया टूर पर आई, तो ऑस्ट्रेलिया मीडिया ने टीम इंडिया के कैप्टन कोहली को "स्वीपर" बताकर उनका मजाक उड़ाया था, जिसपर काफी विवाद भी हुआ था। इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज अब खत्म होने को है और इसके दो मैच ही बाकी रह गए हैं। 5 वनडे की इस सीरीज में टीम इंडिया पहले ही 3-0 से आगे है और इस सीरीज पर कब्जा कर चुकी है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही विवाद के बारे में बताने जा रहे हैं, जब ऑस्ट्रेलिया टीम और इंडिया टीम के बीच विवाद खड़ा हो गया। 

1. साइमंड्स ने लगाया भज्जी पर आरोप:

टीम इंडिया के टर्बनेटर कहे जाने वाले हरभजन सिंह और ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू साइमंड्स के बीच "मंकीगेट" वाला विवाद आज भी लोगों को याद आया है। सालों पहले टीम इंडिया जब ऑस्ट्रेलिया टूर पर गई थी, तो उस दौरान सिडनी टेस्ट में साइमंड्स ने हरभजन पर "नस्लीय कमेंट" करने का आरोप लगाया था। साइमंड्स का कहना था कि हरभजन ने उन्हें "मंकी" बुलाया है। साइमंड्स के इस आरोप के बाद हरभजन को 3 टेस्ट मैचों के लिए बैन कर दिया था। साथ ही उनपर मैच फीस का 50% जुर्माना भी लगाया गया था। इस विवाद के बाद मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने खुद गवाही दी, जिसके बाद हरभजन से बैन हटाया गया और बाद में साइमंड्स ने भी अपना आरोप वापस ले लिया। 

2. गंभीर ने मारी वॉट्सन को कोहनी

साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया टीम इंडिया टूर पर आई हुई थी। इस दौरान दोनों टीमों के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज खेली गई। इस सीरीज के एक मैच में ऑस्ट्रेलियाई फास्ट बॉलर शेन वॉट्सन बॉलिंग कर रहे थे और उनके सामने गंभीर थे। गंभीर ने वॉट्सन की बॉल पर जोरदार शॉट मारा और रन के लिए दौड़े। रन लेते समय वॉट्सन ने गंभीर को कुछ कह दिया, जिसके बाद गंभीर ने भी दूसरा रन लेते समय वॉट्सन को कोहनी मार दी। हालांकि इस बात को गंभीर ने सिर्फ एक "एक्सीडेंट" बताया, लेकिन ICC ने गंभीर पर एक मैच का बैन लगा दिया। 

3. रोहित-वॉर्नर की तू-तू-मैं-मैं

जनवरी 2015 में इंडिया टीम ऑस्ट्रेलिया टूर पर थी। इस दौरान दोनों टीमों के बीच वनडे सीरीज खेली गई। सीरीज के एक मैच में टीम इंडिया के ताबड़तोड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर के बीच तू-तू-मैं-मैं देखने को मिली। इस मैच में टीम इंडिया बैटिंग कर रही थी और क्रीज पर सुरेश रैना और रोहित शर्मा टिके हुए थे। रोहित ने एक शॉट खेला जो सीधे वॉर्नर के पास पहुंचा। वॉर्नर ने बॉल को सीधे स्टंप्स की ओर थ्रो किया लेकिन बॉल ओवरथ्रो हो गई और रोहित ने एक और रन ले लिया। जिसके बाद वॉर्नर गुस्से में आ गए और सीधा रोहित शर्मा के पास जाकर तू-तू-मैं-मैं करने लगे। क्रीज पर मौजूद सुरेश रैना ने दोनों को शांत करने की कोशिश की, लेकिन दोनों मानने वाले नहीं थी। वॉर्नर से भिड़ते समय रोहित हिंदी में बात कर रहे थे और वॉर्नर बार-बार कहे जा रहे थे "स्पीक इंग्लिश..."। वॉर्नर के इस बिहेवियर के कारण उनपर मैच फीस का 50% जुर्माना लिया गया। 

4. कोहली से उलझ पड़े स्मिथ

जनवरी 2016 में एडिलेड ओवल में इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 का मैच खेला जा रहा था। इस मैच में टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या जैसे युवा खिलाड़ी को मौका दिया। ऑस्ट्रेलिया टीम जब टारगेट चेज़ करने उतरी, तो ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन स्टीव स्मिथ हार्दिक पांड्या की खूब धुनाई कर रहे थे। इसी दौरान स्मिथ कोहली से भी उलझ गए और दोनों के बीच बहस भी हो गई। इसके बाद जब स्मिथ आउट हुए तो कोहली ने उन्हें "चिट-चैट" वाला इशारा करके ग्राउंड से बाहर जाने को कहा। लेकिन इस बार स्मिथ कोहली से कुछ न कह सके। 

5. कोहली को बताया स्वीपर

मौजूदा सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया मीडिया ने कैप्टन कोहली को स्वीपर बताकर नया विवाद खड़ा कर दिया था। ऑस्ट्रेलियाई जर्नलिस्ट डेनिस फ्रीडमैन ने इंडियन टीम की एक फोटो शेयर करते हुए टीम के खिलाड़ियों को "स्वीपर" बताया था। इस फोटो में विराट कोहली हाथों में झाड़ू पकड़े हुए हैं और स्टेडियम की सफाई कर रहे हैं। विराट के साथ टीम के कई खिलाड़ी भी सफाई में उनका साथ दे रहे हैं। इस फोटो को शेयर करते हुए डेनिस ने लिखा था कि, "वर्ल्ड इलेवन और पाकिस्तान के मैच से पहले लाहौर के स्टेडियम में स्वीपर झाड़ू लगा रहे हैं।" हालांकि डेनिस ने जो फोटो शेयर की थी, वो एक साल पुरानी थी। जिसमें टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली अपनी टीम के साथ स्वच्छ भारत अभियान के तहत कोलकाता के ईडन गार्डन की सफाई कर रहे थे। 

Created On :   26 Sep 2017 7:23 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story