#INDvsSL: एकमात्र T-20 आज, इंडियन प्लेयर्स बना सकते हैं ये रिकॉर्ड

India vs Srilanka T-20 match today Indian players can make these records
#INDvsSL: एकमात्र T-20 आज, इंडियन प्लेयर्स बना सकते हैं ये रिकॉर्ड
#INDvsSL: एकमात्र T-20 आज, इंडियन प्लेयर्स बना सकते हैं ये रिकॉर्ड

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। इंडिया और श्रीलंका के बीच बुधवार को कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में एकमात्र T-20 मैच खेला जाएगा। टेस्ट सीरीज और फिर वनडे में श्रीलंका को क्लीन स्वीप कर चुकी टीम इंडिया इस एकमात्र T-20 में भी श्रीलंका को हराने के इरादे से उतरेगी तो वहीं मेजबान टीम इस मैच में जीत के साथ अपनी साख बचाने की कोशिश करेगी। अगर भारत आज होने वाले T-20 में भी श्रीलंका को हरा देता है, तो इतिहास में ये पहली बार होगा जब इंडिया टीम किसी एक टूर पर लगातार 9 मैच जीतेगी। 

पहली बार होगा ये कारनामा

टीम इंडिया इससे पहले 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 3-0 से और 5 वनडे की सीरीज को 5-0 से जीत चुका है। अब तक दोनों टीमों के बीच 8 मैच हुए हैं, जिसमें से सभी मैच टीम इंडिया ने जीते हैं। अगर आज इंडिया टीम श्रीलंका के खिलाफ होने वाले एकमात्र T-20 में भी जीत जाता है, तो ये उसकी 9वीं जीत होगी। इसी जीत के साथ टीम इंडिया किसी भी देश के खिलाफ एक ही सीरीज के तीनों फॉर्मेट में जीत का कारनामा करेगी। सबसे खास बात ये रहेगी इस पूरे टूर में अब तक कोई भी मैच टीम इंडिया ने न ही हारा है और न ही ड्रॉ हुआ है। इस तरह से ये एक टूर में बिना हार और ड्रॉ के लगातार 9 मैच तीनों फॉर्मेट में जीतने का कारनामा पहली बार होगा। 

आइए जानते हैं कि इंडियन प्लेयर्स क्या रिकॉर्ड बना सकते हैं? 

1. विराट कोहली: टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली अब तक अपने T-20 करियर में 49 मैच खेल चुके हैं, जिसमें वो 1748 रन बना चुके हैं। इसी के साथ विराट अभी T-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में 5वें नंबर पर हैं। अगर इस मैच में विराट सिर्फ 32 रन बना लेते हैं, तो वो अफगानिस्तान के मोहम्मद शहजाद को पछाड़कर चौथे नंबर पर आ जाएंगे। शहजाद 58 मैचों में 1779 रन बना चुके हैं। 

2. रोहित शर्मा: इंडियन टीम के ओपनर रोहित शर्मा इस मैच में अपने T-20 करियर में 1400 रन पूरे करने से सिर्फ 36 रन दूर हैं। रोहित ने अब तक 62 मैच खेलकर 1364 रन बनाए हैं। आज होने वाले मैच में रोहित अगर 36 रन बना लेते हैं तो वो अपने 1400 रन पूरे कर लेंगे। इसी के साथ वो T-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में इंडिया के दूसरे प्लेयर बन जाएंगे। 

3. महेंद्र सिंह धोनी: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज अगर 46 रन बना लेते हैं, तो वो T-20  में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में 23वें नंबर पर आ जाएंगे। धोनी अब तक 77 T-20 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 1211 रन बनाए हैं। आज के मैच में सिर्फ 46 रन बनाते ही धोनी न्यूजीलैंड के रॉस टेलर (73 मैच, 1256 रन) को पछाड़कर 23वें नंबर पर आ जाएंगे। 

4. जसप्रीत बुमराह: वनडे सीरीज में शानदार 15 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह इस मैच में कुछ बड़ा रिकॉर्ड बना सकते हैं। बुमराह ने अब तक 24 T-20 खेले हैं, जिसमें उन्होंने 33 विकेट लिए हैं। अगर आज के मैच में बुमराह 2 विकेट चटकने में कामयाब हो जाते हैं तो वो T-20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इंडिया के दूसरे बॉलर होंगे। बुमराह अभी इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। उनसे आगे 34 विकेटों के साथ आशीष नेहरा अभी दूसरे नंबर पर हैं। 

5. भुवनेश्वर कुमार: भुवनेश्वर कुमार भी अभी इंडिया की तरफ से T-20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलरों में 9वें नंबर पर हैं। भुवनेश्वर ने अब तक अपने T-20 करियर में 17 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 16 विकेट लिए हैं। इस मैच में भुवनेश्वर अगर 2 विकेट ले लेते हैं, तो वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 8वें बॉलर बन जाएंगे। अभी भुवी से आगे अशोक टिंडा (9 मैच, 17 विकेट) हैं। 

Created On :   6 Sep 2017 3:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story