दिग्गजों को पछाड़ धोनी-कोहली पहुंचे टॉप पर, चौथे वनडे में बने ये खास रिकॉर्ड

India vs Srilanka these 4 records made in fourth odi in Colombo
दिग्गजों को पछाड़ धोनी-कोहली पहुंचे टॉप पर, चौथे वनडे में बने ये खास रिकॉर्ड
दिग्गजों को पछाड़ धोनी-कोहली पहुंचे टॉप पर, चौथे वनडे में बने ये खास रिकॉर्ड

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। इंडिया और श्रीलंका के बीच गुरुवार को कोलंबो में खेला गया चौथा वनडे भी टीम इंडिया ने बड़ी आसानी से जीत लिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने श्रीलंका के सामने 376 रनों का टारगेट रखा था। जब श्रीलंकाई बैट्समैन टारगेट को चेज़ करने आए तो वो पूरे मैच के दौरान एक बार भी टीम इंडिया को चुनौती नहीं दे पाए। शुरुआत से ही श्रीलंकाई बैट्समैन आउट होते चले गए और 42.4 ओवर में पूरी टीम 207 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इस तरह से टीम इंडिया ने ये मैच 168 रनों से जीत लिया। रनों के लिहाज से ये श्रीलंका की उसकी घर में सबसे बड़ी हार है। इससे पहले भी 2009 में इंडिया ने श्रीलंका को उसी के मैदान में 147 रनों से मात दी थी। 

चौथे वनडे में बने ये खास रिकॉर्ड: 

1. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का चौथा वनडे इसलिए भी खास था क्योंकि ये उनके करियर का 300वां वनडे था। इस मैच में धोनी 49 रन बनाकर नॉटआउट रहे। इसी के साथ धोनी वनडे में सबसे ज्यादा बार नॉटआउट रहने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। धोनी अब तक वनडे में 73 बार नॉटआउट रह चुके हैं। वनडे में सबसे ज्यादा बार नॉटआउट के मामले में धोनी ने चामिंडा वास और शॉन पोलाक को पीछे छोड़ दिया है। दोनों ही खिलाड़ियों के नाम वनडे में 72 बार नॉटआउट रहने का रिकॉर्ड था। 

2. टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने चौथे वनडे में अपने वनडे करियर का 29वां शतक जड़ा। उन्होंने ये कारनामा सिर्फ 185वीं पारी में कर दिखाया। जबकि क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपनी 29वीं शतक 265 और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने 330 पारियों में 29वीं शतक जड़ी थी। 

3. चौथे वनडे में श्रीलंका टीम के कप्तान और तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने अपने वनडे करियर के 300 विकेट पूरे किए। मलिंगा ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को आउट करके अपने 300 विकेट पूरे किए। मलिंगा ने ये कारनामा 203 वनडे में कर दिखाया है। इसी के साथ वो सबसे तेज 300 विकेट पूरे करने वाले श्रीलंका के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले मुथैया मुरलीधरन हैं, जिन्होंने 202 वनडे में 300 विकेट लिए थे। 

4. टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली और ताबड़तोड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा की जोड़ी ने 8वीं बार 150 या उससे ज्यादा रन की पार्टनरशिप की। जबकि दो बार इन दोनों खिलाड़ियों के बीच 200 से ज्यादा रनों की पार्टनरशिप हो चुकी है। चौथे वनडे में सिर्फ 6 रन पर पहला विकेट खोने के बाद रोहित और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 219 रन जोड़े। इससे पहले सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी ने 12 बार 150 या उससे ज्यादा रनों की पार्टनरशिप की है। 

Created On :   1 Sep 2017 5:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story